इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान ने भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के विमान को अपने देश के हवाई रास्ते का इस्तेमाल करने की इजाजत देने से इनकार कर दिया है। भारत ने इसके लिए आग्रह किया था, लेकिन पाक विदेश मंत्री शाह मेहमूद कुरैशी ने पीटीवी को बताया कि इसकी इजाजत नहीं होगी। राष्ट्रपति कोविंद सोमवार को तीन देशों- आईसलैंड, स्विट्जरलैंड व स्लोवेनिया की यात्रा पर रवाना होंगे।

इमरान खान की सहमति
कुरैशी ने बताया कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी मौजूदा तनावपूर्ण माहौल में इस फैसले पर सहमति दी है। ज्ञात हो कि इमरान सरकार पाक के विपक्षी दलों व कुछ मंत्रियों के दबाव में है। वे कश्मीर का विशेषष दर्जा खत्म करने के बाद भारत को पाकिस्तानी एयर स्पेस के इस्तेमाल पर पाबंदी पर जोर दे रहे हैं। हालांकि पाकिस्तान ने अब तक पाबंदी नहीं लगाई है, लेकिन संकेत दिए हैं कि वह राष्ट्रपति कोविंद के विमान को गुजरने की इजाजत नहीं देगा।

कश्मीर का मसला गंभीर
कुरैशी ने कहा कि कश्मीर मामले में भारत का कड़ा रवैया गंभीर मामला है और वह इसे संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार आयोग में उठाएंगे। उन्होंने कहा कि पांच अगस्त को जम्मू--कश्मीर का खास दर्जा खत्म करने के बाद राज्य में लगाई गई पाबंदियों को 34 दिन हो गए हैं।

पुलवामा के बाद पूरी तरह बंद किया था
इससे पहले पाकिस्तान ने फरवरी में जैश के आतंकियों द्वारा किए गए पुलवामा हमले के बाद भारत के लिए अपने हवाई क्षेत्र के इस्तेमाल पर पूरी तरह रोक लगाई थी। इसके बाद 27 मार्च को इसे पुन: खोल दिया था।

बता दें कि भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और स्लोवेनिया से भारत के बीच आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के लिए एक व्यापारिक प्रतिनिधिमंडल के हिस्से के रूप में अगले सप्ताह विदेशी यात्रा पर जाएंगे। राष्ट्रपति कोविंद सोमवार को तीन देशों की यात्रा पर जाएंगे।

9 सितंबर को जाना है आइसलैंड
इस दौरे के दौरान राष्ट्रपति कोविंद खासकर पुलवामा हमले समेत इस साल की आतंकवादी घटनाओं के आलोक में भारत की राष्ट्रीय चिंताओं पर उन देशों के शीर्ष नेतृत्व को जानकारी देंगे। कोविंद नौ सितंबर को पहले आइसलैंड पहुंचेंगे और वहां के राष्ट्रपति गुडनी जॉनसन और प्रधानमंत्री कैट्रिन जाकोसडोट्टिर से बातचीत करेंगे।

11 को स्विट्जरलैंड
जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति आइसलैंड के बाद स्विट्जरलैंड के दौरे पर जाएंगे। वह 11 सितंबर को पहुंचेंगे और 15 को वहां से रवाना होंगे। इस दौरान वह स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति यूली मौरेर और मंत्रिमंडल के सदस्यों से मिलंगे।

15 सितंबर को स्लोवेनिया
अंत में राष्ट्रपति कोविंद स्लोवेनिया जाएंगे। कोविंद 15 सितंबर को स्लोवेनिया जाएंगे। वह वहां के राष्ट्रपति बोरूत पाहोर और प्रधानमंत्री मार्जन सारेक के साथ व्यापक वार्ता करेंगे। बताया गया कि वहां पर कोविंद के भारतीय समुदाय के लोगों द्वारा एक स्वागत कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा।

Posted By: Nitin Arora

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस