Move to Jagran APP

मौलानाओं के दबाव में पाक में सरकारें, कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद भी फिर से खोले जाएंगे धार्मिक स्‍थल

पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने COVID-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बाद फिर से धार्मिक स्‍थलों को खोलने का फैसला किया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 21 May 2020 05:42 PM (IST)Updated: Thu, 21 May 2020 06:43 PM (IST)
मौलानाओं के दबाव में पाक में सरकारें, कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद भी फिर से खोले जाएंगे धार्मिक स्‍थल
मौलानाओं के दबाव में पाक में सरकारें, कोरोना के बढ़ते मामलों के बाद भी फिर से खोले जाएंगे धार्मिक स्‍थल

लाहौर, आइएएनएस। पाकिस्‍तान में सरकारें धार्मिक मौलानाओं के दबाव में हैं। यहां के पंजाब प्रांत की सरकार ने COVID-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए लॉकडाउन के बाद फिर से धार्मिक स्‍थलों को खोलने का फैसला किया है। गुरुवार को इस बारे में जानकारी दी गई। सूत्रों ने कहा कि एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान लोगों द्वारा इस संबंध में मांगों के मद्देनजर प्रांत में 544 धार्मिक स्‍थलों को फिर से खोलने और उनके लिए मानक संचालन प्रक्रियाओं (एसओपी) को अंतिम रूप देने का प्रस्ताव को प्रस्तुत किया गया था। यह जानकारी द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने दी है। 

loksabha election banner

धार्मिक स्‍थलों के बंद होने से 26 करोड़ का नुकसान 

पंजाब औकाफ और धार्मिक मामलों के विभाग ने भी जोर देकर कहा है कि धर्मस्थलों को फिर से खोल देना चाहिए क्योंकि बंद के कारण अब तक 26 करोड़ पाकिस्‍तानी रुपये का नुकसान हुआ है। यह उम्मीद की गई थी कि धार्मिक स्‍थलों को खोलने की सिफारिशों के बाद ईद के बाद एसओपी जारी किए जाएंगे। इस बीच सिंध सरकार ने पूरे प्रांत में 'जुमतुल विदा' (रमजान की विदाई) और ईद की नमाज की अनुमति दी है, लेकिन यह स्पष्ट किया है कि ये सभी कवायद संघीय सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार होगी, जिसमें शारीरिक दूरी का ख्‍याल रखना होगा। 

ईद की नमाज खुली जगहों और पार्कों में आयोजित होगी  

बुधवार को सिंध के सूचना और स्थानीय निकाय मंत्री सैयद नासिर हुसैन शाह ने कहा कि ईद की नमाज खुली जगहों और पार्कों में आयोजित की जानी चाहिए। उन स्थानों पर, जहां बड़ी संख्या में लोगों के इकट्ठा होने की उम्मीद की जाती है। ईद की नमाज के दो समूहों में अंतराल के साथ व्यवस्थित किया जा सकता है। यह हाल ही में प्रमुख मौलवियों द्वारा पाकिस्तान में मस्जिदों में पांच बार सामूहिक प्रार्थना करने की घोषणा के बाद शुरू किया गया है।

सिंध और पंजाब प्रांत में कोरोना के सबसे ज्‍यादा मामले 

सिंध और पंजाब प्रांत देश में कोरोना वायरस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित क्षेत्र हैं। पाकिस्तान में अब तक कुल 48 हजार से ज्‍यादा COVID-19 के मामले आ चुके हैं। इसमें सिंध में सबसे ज्यादा 18,964 मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि पंजाब में 6,664 कोरोना संक्रमण के मामले दर्ज किए गए हैं। पाकिस्‍तान में पिछले 24 घंटे में 2,193 नए मामले सामने आए और इसके साथ ही संक्रमितों की कुल संख्या 48,091 हो गई। वहीं 24 घंटे में 32 लोगों की मौत हो गई, जिससे मरने वालों की संख्या 1,017 हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.