Move to Jagran APP

पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने खारिज की पूर्व पीएम नवाज शरीफ की मेडिकल रिपोर्ट, लगाए यह आरोप

पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ की चिकित्सा रिपोर्ट को खारिज कर दिया गया।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 09:32 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 10:12 AM (IST)
पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने खारिज की पूर्व पीएम नवाज शरीफ की मेडिकल रिपोर्ट, लगाए यह आरोप
पाकिस्तान की पंजाब सरकार ने खारिज की पूर्व पीएम नवाज शरीफ की मेडिकल रिपोर्ट, लगाए यह आरोप

कराची, आइएएनएस। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में सरकार ने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के नेता और पाकिस्तान के पूर्व प्रधान मंत्री नवाज शरीफ की चिकित्सा रिपोर्ट को खारिज कर दिया है। दावा किया गया कि इस रिपोर्ट को लंदन में किसी एक निजी चिकित्सक द्वारा तैयार किया गया है। द एक्सप्रेस ट्रिब्यून द्वारा प्राप्त जानकारी के अनुसार, मेडिकल रिपोर्ट में शरीफ के इलाज के बारे में उनके रक्त प्लेटलेट काउंट के संबंध में कम जानकारी दी गई है। बता दें कि पाकिस्तान के पूर्व पीएम सात साल की जेल की सजा काट रहे हैं। उनकी लगातार बिगड़ती तबीयत और बाद में प्लेटलेट काउंट में लगातार गिरावट आने के बाद उनको बीमारी के उपचार के लिए विशेष रूप से विदेश जाकर इलाज कराने की अनुमति दी गई थी।

loksabha election banner

सूत्रों ने दावा किया है कि शरीफ ने एक ऐसे डॉक्टर द्वारा तैयार की गई मेडिकल रिपोर्ट भेजी है, जिसने लंदन में उनका चेक-अप ही नहीं किया है। यूके में नियमों के अनुसार, चिकित्सा सारांश में एक रोगी के चिकित्सक रिपोर्ट वो ही डॉक्टर तैयार कर सकता है जो नियमित रूप से चेक-अप कर रहा हो और साथ ही रोगी के मेडिकल इतिहास पर भी उसकी नजर हो। नियमों के तहत, डॉक्टर सारांश की एक कॉपी भी रखता है। वहीं, एक दूसरी कॉपी को मरीज को सौंप दी जाती है जबकि तीसरी कॉपी को संबंधित अस्पताल में रिकॉर्ड के रूप में रखा जाता है।

खबरों के मुताबिक, शरीफ ने प्लेटलेट की कमी और (iTP) बीमारी के लिए चार कार्डियक चेकअप कराए हैं, जबकि एक कार्डियोलॉजिस्ट ने कुछ टेस्ट करवाने को भी कहा है। हार्ट स्पेशलिस्ट साइमन ब्रेट वुड ने लंदन के गाइ अस्पताल में शरीफ के तीन चेकअप करने के बाद एंजियोप्लास्टी कराने को कहा। हालांकि, सूत्रों का दावा है कि स्पेशलिस्ट वुड की तरफ से कोई रिपोर्ट सरकार को नहीं सौंपी गई है।

बता दें कि हाल ही में शरीफ की रेस्तरां में एक फोटो वायरल हुई थी, जिसे लेकर इमरान सरकार के मंत्रियों ने उनपर हमला बोला था। संबंधित फोटो में, शरीफ, PML-N के अध्यक्ष शाहबाज शरीफ और उनके बेटे हमजा के साथ एक रेस्तरां में बैठे दिखाई दे रहे हैं। उस वक्त पाकिस्तानी अखबार डॉन ने कहा था कि यह फोटो PTI की अगुवाई वाली पंजाब सरकार से नवाज को लंदन में लंबा विस्तार हासिल करने में समस्या पैदा कर सकती है।

संघीय मंत्री फवाद चौधरी ने कथित फोटो ट्वीट करते हुए पीएमएल-एन सुप्रीमो पर कटाक्ष किया था। वहीं, अन्य पीटीआई के नेताओं ने भी उनके गंभीर स्वास्थ्य को लेकर सवाल उठाए थे। हालांकि, पीएमएल-एन ने शरीफ के स्वास्थ्य पर राजनीति करने के लिए पीटीआई नेताओं को लताड़ा और जवाब देते हुए स्पष्ट किया कि डॉक्टरों ने उन्हें पर्यावरण के बदलाव के लिए बाहर जाने की सलाह दी है। लंदन में एक पीएमएल-एन नेता ने डॉन को बताया, 'डॉक्टरों ने नवाज शरीफ को पर्यावरण के बदलाव के लिए बाहर जाने की सलाह दी है। वे जोर देकर कहते हैं कि ज्यादा देर तक घर के अंदर रहना उनके स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होगा। इसलिए, शरीफ बाहर जाने लगे हैं।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.