Move to Jagran APP

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पर कश्मीर को लेकर नीति बदलने का विपक्ष ने लगाया आरोप

कश्मीर को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के ताजा बयान पर विपक्षी दल पीएमएल-एन ने विरोध जताया है। पार्टी नेता शहबाज शरीफ ने कहा है कि इमरान कश्मीर को लेकर पाकिस्तान की नीति से अलग हट रहे हैं।

By Pooja SinghEdited By: Published: Sun, 25 Jul 2021 02:47 AM (IST)Updated: Sun, 25 Jul 2021 02:47 AM (IST)
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पर कश्मीर को लेकर नीति बदलने का विपक्ष ने लगाया आरोप
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान पर कश्मीर को लेकर नीति बदलने का विपक्ष ने लगाया आरोप

इस्लामाबाद, प्रेट्र। कश्मीर को लेकर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के ताजा बयान पर विपक्षी दल पीएमएल-एन ने विरोध जताया है। पार्टी नेता शहबाज शरीफ ने कहा है कि इमरान कश्मीर को लेकर पाकिस्तान की नीति से अलग हट रहे हैं। कश्मीर पर देश की ऐतिहासिक और संवैधानिक स्थिति से छेड़छाड़ कर रहे हैं।

loksabha election banner

इमरान ने शुक्रवार को गुलाम कश्मीर में आयोजित दो जनसभाओं में कहा था कि संयुक्त राष्ट्र के जनमत संग्रह के बाद उनकी सरकार कश्मीर में एक और जनमत संग्रह कराएगी। इस जनमत संग्रह में सवाल होगा कि कश्मीरी पाकिस्तान के साथ रहना चाहते हैं या वे अपने स्वतंत्र देश में रहना चाहते हैं ? इमरान ने तरार खाल और कोटली में ये जनसभाएं कब्जे वाले कश्मीर में सरकार चुनने के लिए रविवार को होने वाले मतदान से पहले की थीं। शाहबाज ने कहा, प्रधानमंत्री का कथन पाकिस्तान की पूर्व घोषित नीति से अलग है।

पाकिस्तान ने हमेशा संयुक्त राष्ट्र के जनमत संग्रह की बात कही है, किसी अन्य जनमत संग्रह की नहीं। इससे पहले इमरान चुनावी जनसभाओं में विपक्ष को यह कहकर घेरते रहे हैं कि उन्हें नहीं पता कि विपक्ष क्यों अफवाह फैला रहा है कि वह पाकिस्तान के हिस्से वाले कश्मीर को देश का प्रांत बनाना चाहते हैं।

इससे पहले पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज की नेता मरयम नवाज ने गुलाम कश्मीर की अपनी चुनावी जनसभाओं में कहा था कि प्रधानमंत्री इमरान पाकिस्तान के हिस्से वाले कश्मीर की स्थिति बदलना चाहते हैं। वह इस हिस्से को पाकिस्तान का एक प्रांत बनाना चाहते हैं। जबकि पाकिस्तान की कश्मीर पर घोषित नीति संयुक्त राष्ट्र के संकल्प का पालन करने की है। इसके तहत कश्मीर के लोगों को संयुक्त राष्ट्र की देखरेख में होने वाले जनमत संग्रह के जरिये भारत या पाकिस्तान के साथ रहने का विकल्प चुनना है। संकल्प में स्वतंत्र राष्ट्र या किसी अन्य विकल्प के लिए कोई स्थान नहीं है। इसलिए पाकिस्तान के विपक्षी नेता इमरान पर कश्मीर को लेकर नीति बदलने का आरोप लगा रहे हैं।

नवाज ने इमरान को नालायक कहा

गुलाम कश्मीर में रविवार को होने वाले मतदान से पहले पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने मतदाताओं के लिए अपील जारी कर अपनी पार्टी पीएमएल-एन के लिए वोट मांगे हैं। साथ ही इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ को वोट न देने की अपील करते हुए उसे वोटों की चोरी करने वाली पार्टी बताया है। नवाज ने इमरान के लिए नालायक (नाकाबिल) अनाड़ी जैसे शब्दों का भी इस्तेमाल किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.