इस्लामाबाद, प्रेट्र/ एएनआइ। Article 370 समाप्त किए जाने के बाद से बौखलाया पाकिस्तान भारतीय विमानों के लिए अपना हवाई मार्ग पूरी तरह बंद करने पर विचार कर रहा है। इसके साथ ही वह अफगानिस्तान के साथ व्यापार के लिए भूमि मार्ग के इस्तेमाल पर भी प्रतिबंध लगा सकता है। मंगलवार को एक वरिष्ठ मंत्री ने इसके संकेत दिए हैं।

दूसरी ओर पाकिस्तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा ने मंगलवार को चीन सेना के वरिष्ठ जनरल के साथ जम्मू-कश्मीर में स्थिति पर बातचीत की। संयुक्त राष्ट्र में इस्लामाबाद की स्थायी प्रतिनिधि मलीहा लोधी ने भी न्यूयार्क में महासभा की अध्यक्ष मारिया फेर्नाडा एस्पिनोसा से मुलाकात में जम्मू-कश्मीर में स्थिति पर चर्चा की।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री फवाद चौधरी ने कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में भारत के साथ हवाई मार्ग पूरी तरह बंद करने और अफगानिस्तान के साथ व्यापार के लिए पाकिस्तान के भूमि मार्ग के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने के बारे में फैसला लिया गया।

इसे भी पढ़ें: बिलावल भुट्टो का इमरान खान पर अटैक, कहा- कश्मीर लेने के चक्कर में खो देंगे POK भी

चौधरी ने ट्वीट किया है, 'प्रधानमंत्री भारत के लिए हवाई मार्ग पूरी तरह बंद करने पर विचार कर रहे हैं। मंत्रिमंडल की बैठक में अफगानिस्तान के साथ कारोबार के लिए भारत को मिली भूमि मार्ग की सुविधा के इस्तेमाल पर पूर्ण प्रतिबंध लगाने पर भी विचार किया गया। इन फैसलों के लिए कानूनी औपचारिकताओं पर विचार किया जा रहा है।'

पाकिस्तान ने बालाकोट में जैश-ए-मुहम्मद के आतंकी प्रशिक्षण शिविरों पर भारतीय वायुसेना के हमले के बाद अपना हवाई मार्ग पूरी तरह बंद कर दिया था। 27 मार्च को नई दिल्ली, बैंकाक और कुआलालंपुर को छोड़ सभी विमानों के लिए उसने अपना हवाई मार्ग खोल दिया था। 15 मई को पाकिस्तान ने हवाई मार्ग पर प्रतिबंध को 30 मई तक बढ़ा दिया था। 16 जुलाई को उसने सभी नागर विमानों के लिए हवाई मार्ग पूरी तरह खोल दिया। अनुच्छेद 370 समाप्त करने के बाद से उसने भारत के साथ कारोबार निलंबित कर दिया है और ट्रेन एवं बस सेवा रोक दी है।

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तान सेना ने जम्मू-कश्मीर के उड़ी सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास संघर्ष विराम का किया उल्लंघन

इसे भी पढ़ें: भारत के खिलाफ पाकिस्तान रच रहा नापाक साजिश, सीमा पर तैनात किए SSG कमांडो

Posted By: Dhyanendra Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप