Move to Jagran APP

इमरान खान के मंत्रिमंडल का ऐलान, कुरैशी को बनाया विदेश मंत्री

पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने मंत्रिमंडल का ऐलान। अपने 20 सदस्यीय मंत्रिमंडल में इमरान ने शाह महमूद कुरैशी को विदेश मंत्री नियुक्त किया।

By Nancy BajpaiEdited By: Published: Sun, 19 Aug 2018 09:21 AM (IST)Updated: Sun, 19 Aug 2018 09:23 AM (IST)
इमरान खान के मंत्रिमंडल का ऐलान, कुरैशी को बनाया विदेश मंत्री
इमरान खान के मंत्रिमंडल का ऐलान, कुरैशी को बनाया विदेश मंत्री

इस्लामाबाद (पीटीआइ)। पाकिस्तान के नए प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने मंत्रिमंडल का ऐलान कर दिया है। अपने 20 सदस्यीय मंत्रिमंडल में इमरान ने शाह महमूद कुरैशी को विदेश मंत्री नियुक्त किया है। साल 2008 में मुंबई आतंकी हमले के दौरान भी कुरैशी विदेश मंत्री के पद पर थे। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) के प्रवक्ता फवाद चौधरी ने कहा कि घोषित किए गए 20 नामों में से 15 मंत्री होंगे, जबकि पांच अन्य प्रधानमंत्री के सलाहकार के रूप में अपनी ड्यूटी निभाएंगे। उन्होंने बताया कि नए मंत्रिमंडल के सोमवार को राष्ट्रपति भवन में शपथ लेने की संभावना है।

prime article banner

चौधरी द्वारा ट्विटर पर साझा की गई सूची के अनुसार, कुरैशी को विदेश मंत्री, परवेज खट्टक को रक्षा मंत्री और असद उमेर को वित्त मंत्री नियुक्त किया गया है। वहीं, रावलपिंडी के शेख राशिद को रेल मंत्री बनाया गया। इमरान के मंत्रिमंडल में तीन महिलाओं को भी शामिल किया गया है। शिरीन मजारी, जुबैदा जलाल और फहमिदा मिर्जा भी मंत्रिमंडल का हिस्सा हैं। मंत्री का दर्जा रखने वाले पांच सलाहकारों में पूर्व बैंकर इशरत हुसैन, कारोबारी अब्दुल रज्जाक दाऊद और बाबर अवान जैसे प्रतिष्ठित चेहरे शामिल हैं।

कौन है शाह महमूद कुरैशी?
- कुरैशी पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की सरकार में 2008 से 2011 तक विदेश मंत्री रहे हैं।
- नवंबर 2008 में मुंबई में हुए आतंकी हमलों के दौरान वे भारत भी आए थे, जिसमें 166 लोगों की हत्या का दावा किया गया था।

मंत्रिमंडल में वित्त मंत्री के पद के लिए नियुक्त असद उमर पूर्व पाकिस्तानी लेफ्टिनेंट जनरल मोहम्मद उमर के बेटे हैं, जो भारत के साथ 1971 के युद्ध के दौरान सेना का हिस्सा थे। वहीं, परवेज खट्टक 2013-18 के बीच खैबर-पख्तूनख्वा प्रांत में पीटीआइ के मुख्यमंत्री थे।

खान की पार्टी ने कहा कि उसने पार्टी के अनुभवी सांसद डॉ. आरिफ अलवी को पाकिस्तान के राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में नामित किया है। चार सितंबर को पाकिस्तान में राष्ट्रपति चुनाव होना है। यह चुनाव मौजूदा राष्ट्रपति ममनून हुसैन की अवधि समाप्त होने के पांच दिन पहले होगा। गौरतलब है कि 65 वर्षीय इमरान खान ने शनिवार को पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली है। क्रिकेटर से राजनेता बने इमरान राजनीति में एंट्री मारने के 22 साल बाद प्रधानमंत्री की कुर्सी तक पहुंचे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.