Move to Jagran APP

Pakistan Plane Crash: विमान हादसे की जांच के लिए पाकिस्तान पहुंचे एयरबस के विशेषज्ञ

पाकिस्तान के कराची शहर में हुए विमान हादसे की स्वतंत्र जांच के लिए एयरबस एयरोस्पेस कंपनी के विशेषज्ञों का एक दल मंगलवार को यहां पहुंच गया। हादसे में 97 लोगों की मौत हुई थी।

By TaniskEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 03:55 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 03:55 PM (IST)
Pakistan Plane Crash: विमान हादसे की जांच के लिए पाकिस्तान पहुंचे एयरबस के विशेषज्ञ
Pakistan Plane Crash: विमान हादसे की जांच के लिए पाकिस्तान पहुंचे एयरबस के विशेषज्ञ

कराची, प्रेट्र। पाकिस्तान के कराची शहर में हुए विमान हादसे की स्वतंत्र जांच के लिए एयरबस एयरोस्पेस कंपनी के विशेषज्ञों का एक दल मंगलवार को यहां पहुंच गया। हादसे का शिकार हुए विमान का निर्माण इसी यूरोपीय बहुराष्ट्रीय कंपनी ने की थी। इस दुर्घटना में 97 लोगों की मौत हुई थी।

loksabha election banner

जियो न्यूज के अनुसार, फ्रांसीसी शहर टूलूज स्थित एयरबस के संयंत्र से आया यह दल कराची के जिन्ना इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ ही उस जगह की भी जांच करेगा, जहां एयरबस ए-320 विमान दुर्घटनाग्रस्त हुआ था। पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (पीआइए) का यह विमान कराची एयरपोर्ट पर उतरने से पहले ही रिहायशी इलाके पर गिर गया था।

पीआइए को यह विमान वर्ष 2014 में सौंपा गया था

पीआइए को यह विमान वर्ष 2014 में सौंपा गया था। लाहौर से कराची की इस उड़ान में चालक दल के आठ सदस्यों समेत कुल 99 लोग सवार थे। दो यात्रियों को छोड़कर विमान में सवार सभी लोगों की मौत हो गई थी। हादसे में कई लोग इतनी बुरी तरह जल गए थे कि उनकी पहचान तक नहीं हो पाई। इसलिए कई शवों की पहचान के लिए डीएनए जांच की जा रही है।

विमान ने दुर्घटना से एक दिन पहले मस्कट से लाहौर के लिए उड़ान भरी थी

पीआइए के इंजीनियरिंग और रखरखाव विभाग के अनुसार, इस वर्ष 21 मार्च को विमान का अंतिम बार परीक्षण किया गया था और इस विमान ने दुर्घटना से एक दिन पहले मस्कट से लाहौर के लिए उड़ान भरी थी। पाकिस्तानी जांच टीम द्वारा लगभग तीन महीने में दुर्घटना पर एक पूरी रिपोर्ट प्रस्तुत करने की उम्मीद है।

दोनों इंजन का एक साथ बंद होना दुर्लभ

जांचकर्ताओं को यह पता लगाना होगा कि दोनों इंजनों ने एक साथ काम करना बंद कैसे कर दिया है। यह बर्ड हिट  या पायलट द्वारा गलती से गलत इंजन को बंद करने से हो सकता है। स्थानीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार दोनों इंजन का एक साथ बंद होना दुर्लभ है। कोरोना वायरस (COVID-19) के कारण पाकिस्तान सरकार ने 16 मई से पांच प्रमुख हवाई अड्डों इस्लामाबाद, कराची, लाहौर, पेशावर और क्वेटा से सीमित घरेलू उड़ान संचालन की अनुमति दी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.