Move to Jagran APP

पाकिस्तान ने बंद किया कराची एयरस्पेस तो 'स्वामी' ने दी कराची बंदरगाह पर PM मोदी को ये सलाह

पाकिस्तान ने कराची एयरस्पेस को बंद करने का फैसला लिया है साथ ही भारत के साथ वह पूरी तरह से एयरस्पेस बंद करने पर विचार कर रहा है। इसपर सुब्रमण्यम स्वामी ने पीएम मोदी को सलाह दी है।

By Shashank PandeyEdited By: Published: Wed, 28 Aug 2019 10:41 AM (IST)Updated: Wed, 28 Aug 2019 01:45 PM (IST)
पाकिस्तान ने बंद किया कराची एयरस्पेस तो 'स्वामी' ने दी कराची बंदरगाह पर PM मोदी को ये सलाह
पाकिस्तान ने बंद किया कराची एयरस्पेस तो 'स्वामी' ने दी कराची बंदरगाह पर PM मोदी को ये सलाह

कराची, एएनआइ। Karachi Airspace Closed पाकिस्तान ने बुधवार को कराची हवाई क्षेत्र(एयरस्पेस) को 31 अगस्त तक बंद किए जाने की घोषणा की है। पाकिस्तान के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) ने एयरमेन (NOTAM) को एक नोटिस जारी किया, जिसमें 28 अगस्त से 31 अगस्त तक कराची हवाई क्षेत्र(एयरस्पेस) के तीन मार्गों को बंद करने की सूचना दी गई।

loksabha election banner

सभी अंतर्राष्ट्रीय उड़ानों को NOTAM के अनुसार कराची हवाई क्षेत्र(एयरस्पेस) में तीन मार्गों से बचने के लिए कहा गया है। सीएए ने एयरस्पेस बंद का कोई कारण नहीं बताया है।

कराची एयरस्पेस को बंद करने की अधिसूचना ऐसे समय में आई है जब पाकिस्तान भारत के लिए हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रहा है। साथ ही अफगानिस्तान के साथ व्यापार के लिए अपने क्षेत्र का उपयोग करने से भारत पर प्रतिबंध लगाने की भी योजना बना रहा है।

पाकिस्तान सरकार द्वारा भारत के एयरस्पेस को बंद किए जाने पर विचार करने को लेकर राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट कर मोदी सरकार को सलाह दी है। सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्वीट में लिखा, 'अगर पाकिस्तान हमारे वाणिज्यिक(कॉमर्शियल) और नागरिक विमानों के लिए अपनी हवाई सीमा(एयरस्पेस) को बंद कर देता है तो भारत को कराची बंदरगाह के लिए अरब सागर(जिसका नाम बदलने की आवश्यकता है) से जाने वाले जहाजों के लिए यह मार्ग बंद कर देना चाहिए।'

इससे पहले पाकिस्तान सरकार में मंत्री फवाद चौधरी ने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा, 'प्रधानमंत्री इमरान भारत के लिए एयरस्पेस को पूरी तरह से बंद करने पर विचार कर रहे हैं, अफगानिस्तान के लिए भारतीय व्यापार के लिए पाकिस्तान भूमि मार्गों के उपयोग पर पूर्ण प्रतिबंध भी कैबिनेट की बैठक में सुझाया गया था, इन फैसलों के लिए कानूनी औपचारिकताओं पर विचार किया जा रहा है।'

बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद बंद हुआ एयरस्पेस
जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने के भारत के फैसले पर पाकिस्तान के साथ तनाव बढ़ रहा है, इस्लामाबाद ने भारत के साथ अपने राजनयिक संबंधों को कम कर दिया है और अपने हवाई क्षेत्र को आंशिक रूप से बंद कर दिया है। भारत द्वारा 26 फरवरी को बालाकोट में हड़ताल करने के बाद पाकिस्तान ने भी अपना हवाई क्षेत्र बंद कर दिया था। इसके बाद 16 जुलाई को पाकिस्तान ने सभी उड़ानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से खोल दिया था।

इसे भी पढ़ें: भारत के लिए पूरी तरह बंद किया एयरस्पेस तो कंगाल होगा PAK, इमरान को लगेगा दोहरा झटका

इसे भी पढ़ें: पाकिस्तानी मीडिया का दावा, एयर स्पेस बंद करने से देश को हुआ अरबों का नुकसान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.