Move to Jagran APP

Pakistan News: अपनी बर्बादी की पोल-पट्टी खोल रहा पाकिस्तान, बताया- डिजिटल तबाही की ओर बढ़ रहा देश

पाकिस्तान इन दिनों डिजिटल तबाही की ओर बढ़ रहा है। पाकिस्तान में दूरसंचार कंपनियों के सीईओ ने डिजिटल विकास को धीमा होने से बचाने के लिए विनियामक राहत योजना तैयार करने की मांग की है। कई कारणों की वजह से व्यवसाय योजना बनाना असंभव हो गया है।

By Jagran NewsEdited By: Shalini KumariPublished: Sun, 05 Feb 2023 12:05 PM (IST)Updated: Sun, 05 Feb 2023 12:05 PM (IST)
Pakistan News: अपनी बर्बादी की पोल-पट्टी खोल रहा पाकिस्तान, बताया- डिजिटल तबाही की ओर बढ़ रहा देश
डिजिटल तबाही की ओर बढ़ रहा पाकिस्तान।

इस्लामाबाद, एएनआई। पाकिस्तान की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि अमेरिकी डॉलर के साथ दूरसंचार लाइसेंस की कीमतों को कम करने की गलत नीति के कारण देश एक डिजिटल तबाही की ओर बढ़ रहा है। पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन कंपनी लिमिटेड (पीटीसीएल) ने कहा कि पाकिस्तान को कार्रवाई करनी चाहिए और पाकिस्तान के डिजिटल विकास को धीमा होने से बचने के लिए नियामक राहत की योजना तैयार करनी चाहिए।

loksabha election banner

व्यवसाय योजना बनान हो रहा मुश्किल

मुख्य कार्यकारी अधिकारियों के हवाले से कहा गया है कि विनिमय दर में उतार-चढ़ाव, बढ़ती ब्याज दरों, ईंधन और बिजली की दरों के अनिश्चितता के कारण उनके लिए व्यवसाय योजना बनाना असंभव हो गया है। पाकिस्तान टेलीकम्युनिकेशन कंपनी लिमिटेड के सीईओ हेटम बामट्राफ ने एक ट्वीट में कहा, "यूएसडी के मुकाबले पीकेआर के लगातार अवमूल्यन के साथ, देश में व्यापार करने की लागत में काफी वृद्धि हुई है। हमें अब कार्रवाई करनी चाहिए और देश के डिजिटल विकास को धीमा होने से बचने के लिए नियामक राहत के लिए एक रणनीति तैयार करनी चाहिए।"

एक अन्य ट्वीट में हेटम बामट्राफ ने कहा, "विनिमय दर में उतार-चढ़ाव, बढ़ती ब्याज दरों, ईंधन और बिजली की दरों के अनिश्चितता के कारण स्थिति ने व्यापार योजना को असंभव बना दिया है। दूरसंचार उद्योग पर भारी और गलत तरीके से कर लगा हुआ है।"

खतरे में दूरसंचार कंपनियों के व्यापार मामले

जैज के सीईओ आमिर इब्राहिम ने एक ट्वीट में कहा कि पाकिस्तानी रुपये के अवमूल्यन ने दूरसंचार कंपनियों के लिए व्यापार के मामले को खतरे में डाल दिया है, क्योंकि टेलीकॉम लाइसेंस फीस और किश्तों पर ब्याज अमेरिकी डॉलर से जुड़ा हुआ है। उन्होंने ट्वीट किया, "पीकेआर अवमूल्यन ने दूरसंचार कंपनियों के लिए व्यापार के मामले को खतरे में डाल दिया है, क्योंकि हमारी लाइसेंस फीस और किश्तों पर ब्याज अमेरिकी डॉलर के बराबर है। पिछले साल 50% लाइसेंस नवीनीकरण शुल्क की कीमत हमें पीकेआर 44.5 बिलियन थी और इस साल सिर्फ 10% अकेले किस्त की लागत 13 अरब पाकिस्तानी रुपये से अधिक है।"

जोखिम में टेलिकॉम कंपनियां

टेलीनॉर पाकिस्तान के सीईओ इरफान वहाब ने स्थिति पर चिंता व्यक्त की। वहाब ने कहा कि टेलीकॉम कंपनियों को बड़े पैमाने पर मुद्रा अवमूल्यन जोखिम का सामना करना पड़ रहा है क्योंकि दूरसंचार उद्योग पीकेआर में अपना राजस्व उत्पन्न करता है, जबकि स्पेक्ट्रम नीलामी, नवीनीकरण और किश्तों की कीमत अमेरिकी डॉलर में होती है।

इस महीने की शुरुआत में, दूरसंचार क्षेत्र ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के दौरान पीकेआर 694 बिलियन का रिकॉर्ड राजस्व उत्पन्न किया, जबकि 2020-21 की इसी अवधि के दौरान पीकेआर 651 बिलियन था। आधिकारिक दस्तावेजों के अनुसार, दूरसंचार क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्रवाह 168.4 मिलियन अमरीकी डॉलर था, जबकि बहिर्वाह 197.6 मिलियन अमरीकी डॉलर था, और नेट एफडीआई 29.1 मिलियन अमरीकी डॉलर था।

यह भी पढ़ें: Pervez Musharraf Died: पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का निधन, दुबई के अस्पताल में ली अंतिम सांस

आखिर पाकिस्तान में क्यों ब्लॉक हुआ विकिपीडिया? इन प्लेटफॉर्म्स पर भी हो चुकी है कार्रवाई, जानें पूरा मामला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.