Move to Jagran APP

टीएलपी के खिलाफ इमरान सरकार ने बल प्रयोग का दिया था आदेश, सेना की वजह से बदला रुख

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने तो आतंकी संगठन तहरीक-ए-लबैक पाकिस्तान (टीएलपी) के खिलाफ बल प्रयोग का आदेश दिया था लेकिन पाकिस्तानी सेना ने ऐसा नहीं करने की सलाह दी थी। पाकिस्तान के अंग्रेजी अखबार डान में इस संबंध में रिपोर्ट प्रकाशित हुई है।

By TaniskEdited By: Published: Wed, 10 Nov 2021 07:49 PM (IST)Updated: Wed, 10 Nov 2021 07:49 PM (IST)
टीएलपी के खिलाफ इमरान सरकार ने बल प्रयोग का दिया था आदेश, सेना की वजह से बदला रुख
टीएलपी के खिलाफ इमरान सरकार ने बल प्रयोग का दिया था आदेश।

इस्लामाबाद, आइएएनएस। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने तो आतंकी संगठन तहरीक-ए-लबैक पाकिस्तान (टीएलपी) के खिलाफ बल प्रयोग का आदेश दिया था, लेकिन पाकिस्तानी सेना ने ऐसा नहीं करने की सलाह दी थी। पाकिस्तान के अंग्रेजी अखबार डान में इस संबंध में रिपोर्ट प्रकाशित हुई है। सूत्रों का कहना है कि तेजी से बदलते घटनाक्रम के बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने टीएलपी के प्रदर्शनकारियों के खिलाफ बल प्रयोग करने को कहा था, लेकिन पाकिस्तानी सेना की राय इससे एकदम अलग थी इसलिए इसका पालन नहीं हुआ।

loksabha election banner

जैसे ही प्रधानमंत्री ने यह आदेश जारी करते हुए शासन को इसके लिए अधिकृत किया, वैसे ही सेना के नेतृत्व ने उनके इस फैसले की समीक्षा कर डाली और इस आपरेशन के नफा-नुकसान को तौला। उन्होंने देखा कि अगर प्रदर्शनकारी नहीं माने और उनके खिलाफ सबसे कड़ा कदम उठाते हुए गोली चलानी पड़ी तो उसका क्या असर होगा। सूत्रों के मुताबिक सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने टीएलपी के लोगों के खिलाफ कार्रवाई के हर पहलू को टटोला और कोई भी कार्रवाई नहीं करने का फैसला लिया है। उल्लेखनीय है कि यह चर्चा 29 अक्टूबर को लाल मस्जिद और माडल टाउन की घटना को लेकर हुई बैठक में यह फैसला लिया गया था। 

इस बैठक की जानकारी रखने वाले लोगों ने पाकिस्तानी अखबार डान से इस बात की पुष्टि की है कि सेना प्रमुख ने कहा था कि यदि निर्णय लेने वाले टीएलपी के खिलाफ बल प्रयोग के लिए कीमत चुकाने के लिए तैयार हैं, तो सेना आदेश के अनुसार काम करेगी। जब तक यह बैठक हुई, तब तक सरकार सख्त रुख अपना चुकी थी। सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने 27 अक्टूबर को कैबिनेट को बताते हुए प्रधानमंत्री के हवाले से कहा था कि सरकार किसी को भी कानून अपने हाथ में लेने और चुनौती देने की अनुमति नहीं देगी। हालांकि, सैन्य नेतृत्व ने बल प्रयोग के खिलाफ सलाह देते हुए कहा कि यह कोई समाधान नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.