इस्लामाबाद, प्रेट्र। पाकिस्तान का नागरिक एवं सैन्य नेतृत्व पुलवामा हमले के बाद भारत के साथ बढ़े तनाव पर चर्चा के लिए इस हफ्ते मुलाकात कर सकता है। मीडिया में मंगलवार को आई एक खबर में यह जानकारी दी गई। 'एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की खबर के मुताबिक, पाकिस्तानी दूत भारत में मौजूदा हालात के बारे में असैन्य एवं सैन्य नेतृत्व को अवगत कराएंगे।

राष्ट्रीय सुरक्षा और विदेश नीति पर फैसला लेने वाले शीर्ष मंच और बेहद शक्तिशाली राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की बैठक इस हफ्ते हो सकती है। इस बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री इमरान खान करेंगे। इसमें सेवा प्रमुखों के साथ ही प्रमुख संघीय मंत्री भी शामिल होंगे। इस उच्च स्तरीय बैठक में पुलवामा हमले के बाद उत्पन्न स्थितियों की समीक्षा की जाएगी।

गौरतलब है कि 14 फरवरी को जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है। इस हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान की धरती पर पल रहे आतंकी संगठन जैश-ए-मुहम्मद ने ली है। हालांकि, पुलवामा हमले के पांच दिन बाद मंगलवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने मीडिया के सामने आकर कहा कि उनके देश पर लगाए जा रहे आरोप गलत हैं। 

इमरान खान ने कहा, 'ऐसे हमले की साजिश हम क्यों करेंगे, हमें इससे क्या फायदा होगा? हम हर तरह की जांच और बातचीत के लिए राजी हैं।' खान ने कहा कि हम दहशतगर्दी पर भी बात करने को तैयार हैं। भारत सोचे कि कश्मीर के युवा मरने-मारने पर क्यों उतर आए? साथ ही पाक पीएम ने कहा कि जंग शुरू हुई तो पता नहीं कहां जाकर खत्म होगी। उन्होंने कहा कि अगर भारत ने हमला किया तो इसका जवाब दिया जाएगा।

हालांकि इमरान खान के इस बयान पर भारत ने तीखा पलटवार किया है। भारत ने कहा कि पाकिस्तान अब दुनिया को गुमराह करना बंद करे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि पाकिस्‍तान के पीएम ने जैश-ए-मुहम्‍मद के साथ-साथ आतंकियों द्वारा किए गए दावों को नजरअंदाज कर दिया है, जिन्होंने इस जघन्य अपराध को अंजाम दिया। यह एक सर्वविदित तथ्य है कि जैश-ए-मुहम्‍मद और उसके नेता मसूद अजहर पाकिस्तान में रह रहे हैं। कार्रवार्इ के लिए पाकिस्‍तान के पास पर्याप्‍त साक्ष्‍य है। अगर भारत सुबूत देता है तो पाकिस्तान पीएम ने इस मामले की जांच करने की पेशकश की है।

 

Posted By: Nancy Bajpai

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस