Move to Jagran APP

पाक ने पोलियो के खिलाफ शुरू किया देशव्यापी अभियान, दो लाख 60 हजार कार्यकर्ता लेंगे हिस्सा

अफगानिस्तान और नाइजीरिया के साथ पाकिस्तान दुनिया के उन तीन देशों में शामिल है जहां पोलियो का पूरी तरह से खात्मा नहीं किया जा सका है।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 22 Apr 2019 04:17 PM (IST)Updated: Mon, 22 Apr 2019 04:17 PM (IST)
पाक ने पोलियो के खिलाफ शुरू किया देशव्यापी अभियान, दो लाख 60 हजार कार्यकर्ता लेंगे हिस्सा
पाक ने पोलियो के खिलाफ शुरू किया देशव्यापी अभियान, दो लाख 60 हजार कार्यकर्ता लेंगे हिस्सा

इस्लामाबाद, प्रेट्र। पोलियो को जड़ से मिटाने के लिए पाकिस्तान ने सोमवार को देशव्यापी अभियान शुरू किया। इसके तहत देशभर में पांच साल से कम उम्र के 3.9 करोड़ बच्चों को पोलियो ड्रॉप पिलाई जाएगी।

loksabha election banner

तीन देशों से नहीं मिटा है पोलिया
अफगानिस्तान और नाइजीरिया के साथ पाकिस्तान दुनिया के उन तीन देशों में शामिल है जहां पोलियो का पूरी तरह से खात्मा नहीं किया जा सका है। इस साल पोलियो के छह मामले सामने आ चुके हैं। पिछले साल 12 मामले सामने आए थे।

आंतकियों के निशाने पर रहने के कारण पोलियो उन्मूलन के लिए चलाया गया कोई भी अभियान पाकिस्तान में सफल नहीं हो सका है। पोलियो ड्रॉप से बांझपन का दावा करते हुए आतंकियों ने कई बार इस अभियान के कार्यकर्ताओं को निशाना बनाया।

उनके हमलों में 2012 तक 68 लोगों की जान गई थी। पोलियो उन्मूलन कार्यक्रम के राष्ट्रीय संयोजक राना सफदर ने सोमवार को कहा, 'देश के चारों प्रांतों के साथ ही गुलाम कश्मीर और गिलगिट-बाल्टिस्तान में भी यह अभियान चलाया जाएगा। इस अभियान में दो लाख 60 हजार कार्यकर्ता हिस्सा लेंगे।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.