इस्लामाबाद, पीटीआइ। पाकिस्तान ने सोमवार को देशभर में एंटी पोलियो अभियान की शुरूआत की है। इस अभियान के तहत देशभर में पांच साल से कम उम्र के 39.6 मिलियन बच्चों का वैक्सीनेशन किया जाएगा। पाक सरकार ने पोलियो को देश से खत्म करने के लिए लोगों से इस अभियान का समर्थन करने की अपील की है। स्वास्थ्य सेवाओं के लिए पाक प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष सहायक जफर मिर्जा ने कहा कि सरकार देश में हर बच्चे तक यह वैक्सीन पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक पाकिस्तान उन तीन देशों में से एक है जहां पोलियो अभी भी स्थानिक है। पाकिस्तान के अलावा अफगानिस्तान और नाइजीरिया भी पोलियो से ग्रस्त है।

जफर मिर्जा ने कहा कि हमने पिछले अभियान के दौरान अपने प्रदर्शन की गंभीर रूप से समीक्षा की है और इस राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के लिए एक बेहतर तैयारी के लिए प्रांतीय और जिला टीमों के साथ काम किया है। मिर्जा ने लोगों से अपील की है कि वो सरकार के इस अभियान में अपना साथ दें ताकि पोलियो को जड़ से खत्म किया जा सके। अधिकारियों ने बताया कि 2,65,000 कार्यकर्ता हर घर जाकर पोलियो की दवा बच्चों कि पिलाते हैं। पाक सरकार की तरफ से यह पहल पोलियो के पांच नए मामले सामने आने के बाद की जा रही है। बता दें कि इस साल पाकिस्तान में अब तक पोलियो के 17 मामले सामन आ चुके हैं। पिछले साल पोलियो के 144 मामले सामने आए थे जबकि 2018 में 12 और 2017 में 8 मामलों की पुष्टि की गई थी।

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने दिसंबर में इसे लेकर कहा था कि यह शर्म की बात है कि पाकिस्तान उन देशों में शामिल है जहां अभी तक पोलियो के मामले सामने आ रहे हैं। इस बीमारी को खत्म करने के लिए उठाए जा रहे सभी प्रयासों को आतंकियों द्वारा रोक दिया गया क्योंकि उनका ऐसा मानना है कि पोलियो ड्रॉप बांझपन पैदा करेगा। इन प्रयासों में लगी बचाव टीमों पर हुए हमलों में दिसंबर तक करीब 70 लोगों की जान जा चुकी है।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस