काबुल/क्वेटा, एएनआइ/रॉयटर्स। पाकिस्तान की तरफ से गुरुवार को सीमा पार रॉकेट से हमले में अफगानिस्तान के कम से कम 15 नागरिकों की मौत हो गई है। इनकी तादाद और भी बढ़ सकती है, क्योंकि पाकिस्तानी सेना की ताबड़तोड़ गोलाबारी में 80 लोग घायल हो गए हैं। अफगान अधिकारियों के मुताबिक, अफगान सेना को सीमा पार से गोलाबारी के बाद पाकिस्तानी सेना के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के लिए तैयार करने का आदेश दिया गया है।

बंद चमन-स्पिन बोल्डक बॉर्डर क्रॉसिंग पर पाकिस्तानी और अफगान सुरक्षा बलों के बीच झड़प के बाद यह भयंकर कार्रवाई देखी गई। इस दौरान दोनों ही तरफ से लोग ईद उल-अज़हा (मुस्लिम त्योहार) की खुशियां मनाने के लिए अपनों से मिलने जाने के इंतजार में हैं।

अफगानिस्तान के रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, अगर पाकिस्तानी सेना अफगान क्षेत्र पर अपने रॉकेट हमले जारी रखती है, तो वे अफगान सेना द्वारा प्रतिशोध का सामना करेंगे। पाकिस्तान के विदेश कार्यालय और सेना की तरफ से इस मामले में कोई जवाब नहीं दिया गया, लेकिन विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संवाददाताओं को बताया कि इस मामले को अफगान अधिकारियों के साथ उठाया गया है और उम्मीद है कि इसे मित्रभाव से सुलझा लिया जाएगा। बता दें कि पाकिस्तान और अफगानिस्तान दोनों अमेरिकी सहयोगी हैं लेकिन उनके संबंध शायद ही कभी निकट रहे हैं।

अफगानिस्तान ने वर्षों से पाकिस्तान पर तालिबान आतंकवादियों का समर्थन करने का आरोप लगाया है। पाकिस्तान ऐसा करने से इनकार करता है और बदले में अफगानिस्तान पर पाकिस्तानी के खिलाफ आतंकवादियों का समर्थन करने का आरोप लगाता है।

अफगानिस्तान की न्यूज एजेंसी टोलोन्यूज की रिपोर्ट के अनुसार अफगानिस्तान कंधार के स्पिन बोल्डक जिले के आबादी वाले इलाके में पाकिस्तान सेना ने रॉकेट से हमला किया है। अफगानिस्तान ने आरोप लगाया है कि पाकिस्तानी सेना ने उसके आबादी वाले इलाकों में रॉकेट से हमला किया है। अफगान सेना के चीफ ऑफ स्टाफ, यासीन ज़िया ने, वायु सेना और कई विशेष बलों की इकाइयों को आदेश दिया कि वे तैयार रहें। हमले में घायल हुए दर्जनों अफ़गानों का इलाज कंधार के एक अस्पताल में किया जा रहा है। डॉक्टरों ने कहा कि घायल हुए लोगों में बच्चे भी हैं और कुछ घायलों की हालत गंभीर है।

घटना के चश्मदीदों ने बताया कि हमले में एक परिवार के सात सदस्य मारे गए और परिवार का एक बच्चा घायल हो गया और उसका इलाज कंधार अस्पताल में चल रहा है।

Posted By: Nitin Arora

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस