Move to Jagran APP

भारत से बड़ा है पाकिस्तान के परमाणु हथियारों का जखीराः अमेरिकी एजेंसी की रिपोर्ट

एफएएस की ताजी रिपोर्ट से साफ है कि पश्चिम ही नहीं एशिया के जिस हिस्से में हैं वह खतरनाक परमाणु हथियारों का बड़ा जखीरा बन रहा है।

By Vikas JangraEdited By: Published: Mon, 03 Sep 2018 05:46 PM (IST)Updated: Tue, 04 Sep 2018 12:20 AM (IST)
भारत से बड़ा है पाकिस्तान के परमाणु हथियारों का जखीराः अमेरिकी एजेंसी की रिपोर्ट
भारत से बड़ा है पाकिस्तान के परमाणु हथियारों का जखीराः अमेरिकी एजेंसी की रिपोर्ट
नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा व खास तौर पर खतरनाक हथियारों से उत्पन्न खतरे पर विश्वसनीय रिपोर्ट पेश करने वाली एजेंसी फेडरेशन ऑफ अमेरिकन साइंटिस्ट्स (एफएएस) की ताजी रिपोर्ट से साफ है कि पश्चिमी देश ही नहीं एशिया के जिस हिस्से में हम हैं वह भी खतरनाक परमाणु हथियारों का बड़ा जखीरा बन रहा है।

तीन दिन पहले एफएएस की जारी रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान में अभी 280-300 परमाणु हथियारों की क्षमता है जबकि भारत के पास यह आंकड़ा 260 से 280 हो सकती है। चीन 560 परमाणु हथियारों के साथ बेहद आगे है।

यह रिपोर्ट यह भी कहती है कि भारत या पाकिस्तान ने अपने परमाणु हथियारों को रणनीतिक तौर पर तैनात नहीं किया है। लेकिन इन्होंने अपने कुल जखीरे का तकरीबन आधा अपने सैन्य एजेंसियों को सुपुर्द जरूर कर दिया है। मसलन, पाकिस्तान ने 140-150 परमाणु हथियारों को रिजर्व में रखा है जबकि इतने ही हथियारों को इसने सैन्य संचालन के लिए संबंधित एजेंसियों को सौंपे है। जबकि भारत के रिजर्व में 130-140 हथियार हैं और इतने ही सैन्य एजेंसियों को दिए गए हैं। 
Image result for pak nuclear

इस एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया के पास महज 10-20 परमाणु हथियार ही हैं। रिपोर्ट के मुताबिक अमेरिका, रूस, फ्रांस और ब्रिटेन ने संयुक्त तौर पर तकरीबन 3600 परमाणु हथियारों को पूरी तरह से आक्रमण के लिए रणनीतिक तौर पर तैनात कर रखा है। रणनीतिक तौर पर तैनाती का मतलब यह हुआ कि ये हमेशा हमला के लिए तैयार रहते हैं। चीन ने संभवत: अभी रणनीतिक तौर पर तैनाती नहीं की है।

परमाणु हथियारों पर एफएएस की जारी होने वाली सालाना रिपोर्ट के विश्वसनीय माने जाने के पीछे वजह यह है कि यह उन तमाम स्रोतों का भी आकलन करता है जिसके आधार पर अनुमान लगाया गया है। इसमें पाकिस्तान के सैन्य अड्डों, एयर फोर्स के तमाम ठिकानों के अध्ययन के आधार पर कहा गया है कि वहां लगातार परमाणु हथियारों के संग्रह को बढ़ाने और उन्हें लक्ष्य तक पहुंचाने की तैयारियां चल रही हैं।
Image result for pak nuclear
इसमें यह भी कहा गया है कि पाकिस्तान के परमाणु जखीरे की क्षमता को लेकर अमेरिका की खुफिया एजेंसियां जो अनुमान लगा रही हैं असलियत में उसकी क्षमता उससे काफी ज्यादा है। अमेरिकी डिफेंस इंटेलीजेंस एजेंसी ने वर्ष 1999 में अपनी रिपोर्ट में कहा था कि पाकिस्तान वर्ष 2020 तक 60-80 परमाणु बम बनाने लायक प्लूटोनियम हासिल कर लेगा।

रिपोर्ट में एक बात यह भी कही गई है कि पाकिस्तान परमाणु हथियारों से लैस कम दूरी वाले के मिसाइलों के विकास पर खास तौर पर ध्यान दे रहा है। इससे यह अनुमान लगाया गया है कि वह अपने सिर्फ भारत के साथ परमाणु युद्ध के लिए ही तैयारी नहीं कर रहा है बल्कि भारत से पारंपरिक युद्ध के समय भी इस्तेमाल करने की रणनीति पर काम कर रहा है।
 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.