Move to Jagran APP

Sikh pilgrims: 21 सिख परिवारों को एक-एक लाख देगी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी

भारत में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने पाकिस्तान में मारे गए सिख तीर्थ यात्रियों के परिजनों को एक-एक लाख रुपये देने की घोषणा की है।

By Manish PandeyEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 07:52 AM (IST)Updated: Thu, 09 Jul 2020 07:52 AM (IST)
Sikh pilgrims: 21 सिख परिवारों को एक-एक लाख देगी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी
Sikh pilgrims: 21 सिख परिवारों को एक-एक लाख देगी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी

पेशावर, प्रेट्र। पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत की सरकार ने बुधवार को उन 21 सिख तीर्थ यात्रियों के परिवारों को एक करोड़ रुपये की मदद देने की घोषणा की है, जिनकी पिछले सप्ताह ट्रेन-बस की टक्कर में मौत हो गई थी। भारत में भी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने पाकिस्तान में मारे गए सिख तीर्थ यात्रियों के परिजनों को एक-एक लाख रुपये देने की घोषणा की है। कमेटी घायलों को भी 50-50 हजार रुपये का मुआवजा देगी।

loksabha election banner

भाई जोग सिंह गुरुद्वारा पहुंचे खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री के विशेष सहयोगी वजीर जादा ने हादसे पर दुख जताया और मुआवजे की घोषणा की। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के शेखपुरा जिले में शुक्रवार को ट्रेन से मिनी बस की टक्कर हो गई थी। इसमें 21 सिख तीर्थ यात्रियों की मौत हो गई थी। उन्होंने कहा कि मारे गए सभी लोगों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा दिया जाएगा।

बता दें कि पाकिस्तान में शुक्रवार को भीषण हादसे में 21 सिख श्रद्धालुओं समेत 22 लोगों की मौत हो गई थी। प्रधानमंत्री इमरान खान ने इस हादसे पर गहरा दुख जताया था। यह घटना पंजाब प्रांत में लाहौर से 60 किलोमीटर दूर फर्रूखाबाद में हुई। यहां एक रेलवे क्रासिंग पर श्रद्धालुओं से भरी मिनी बस शाह हुसैन एक्सप्रेस जा टकराई। यह ट्रेन कराची से लाहौर जा रही थी।

प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि टक्कर इतनी भीषण थी कि मिनी बस कुछ दूर तक घिसटती चली गई। फिर विस्फोट होने से इसके परखच्चे उड़ गए। रेलवे क्रासिंग पर न कोई बैरियर लगा था, न ही वहां किसी गार्ड की ड्यूटी लगी थी। पुलिस ने बताया कि सभी श्रद्धालु पेशावर के रहने वाले थे। इनमें 11 पुरुष, नौ महिलाएं एक बच्चा और मुस्लिम चालक है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उप राष्ट्रपति वेंकेया नायडू ने पाकिस्तान में हुए भीषण हादसे में सिख श्रद्धालुओं की मौत पर गहरा दुख व्यक्त करेत हुए घायलों के जल्द स्वस्थ होने की भी कामना की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.