Move to Jagran APP

हाफिज की पार्टी से डरा पाकिस्तान, पंजीकरण ना करने की मांग की

पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने हाफिज सईद की मिल्ली मुस्लिम लीग को राजनीतिक पार्टी के रूप मे पंजीकरण नहीं किए जाने की मांग की है।

By Jagran News NetworkEdited By: Published: Sat, 23 Dec 2017 03:30 PM (IST)Updated: Sun, 24 Dec 2017 10:36 AM (IST)
हाफिज की पार्टी से डरा पाकिस्तान, पंजीकरण ना करने की मांग की
हाफिज की पार्टी से डरा पाकिस्तान, पंजीकरण ना करने की मांग की

इस्लामाबाद, आईएनएस। पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने जमात उद दावा के प्रमुख हाफिज सईद की मिल्ली मुस्लिम लीग (एमएमएल) को राजनीतिक पार्टी के रूप मे पंजीकरण नहीं किए जाने की मांग की है। एक सुरक्षा एजेंसी की रिपोर्ट के बाद मंत्रालय ने एमएमएल को एक राजनीतिक दल के रूप में पंजीकरण करने का विरोध किया है। रिपोर्ट के अनुसार अगर मिल्ली मुस्लिम लीग का पंजीकरण राजनीतिक दल के रूप में हो गया तो इससे राजनीति में हिंसा और उग्रवाद पैदा होगा। मंत्रालय ने इस्लामाबाद उच्च न्यायालय से अनुरोध किया कि वह एमएमएल की पंजीकरण के लिए याचिका पर विचार न करें।

loksabha election banner

सितंबर में एमएमएल समर्थित उम्मीदवार याकूब शेख ने 5,822 मत हासिल किए थे और लाहौर के नेशनल असेंबली विधानसभा क्षेत्र में उपचुनाव में चौथे स्थान पर था। पनामा पेपर घोटाले में प्रधानमंत्री नवाज शरीफ़ का नाम आने के बाद यह उपचुनाव हुआ था। आंतरिक मंत्रालय ने जमात उद दावा और लश्कर-ए-तैयबा पर बैन लगया दिया था। 

पाकिस्तान के चुनाव आयोग ने राजनीतिक दलों के आदेश (पीपीओ) 2002 की धारा 3 (4) के संबंध में एमएमएल की स्थिति का स्पष्टीकरण देने के संबंध में गृह मंत्रालय को कहा था। पीपीओ के मुताबिक ऐसे संगठन जो पाकिस्तान की अखंडता को कम करते हैं, सांप्रदायिक, क्षेत्रीय को बढ़ावा देते हैं या प्रांतीय नफरत फैलाते है वह राजनीतिक दल के रूप में पंजीकरण के लिए योग्य नहीं है। 

मंत्रालय ने प्रक्रिया के अनुसार एमएमएल का मामला संसाधित किया और इस मामले में रिपोर्ट के लिए सुरक्षा एजेंसियों से अनुरोध किया है।सुरक्षा एजेंसी ने कहा कि "यह विश्वास करना मुश्किल है कि एमएमएल अपनो संगठनों और अनुशंसित समूहों से परहेज कर पाएगा। आंतरिक मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय दायित्वों के मद्देनजर एमएमएल के पंजीकरण के संबंध में विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया का भी हवाला दिया है।

गृह मंत्रालय के पाकिस्तान चुनाव आयोग से सईद की मिल्ली मुस्लिम लीग को राजनीतिक पार्टी के रूप मे पंजीकरण नहीं किए जाने की मांग के बाद एमएमएल ने 11 अक्टूबर के चुनाव आयोग के आदेश को चुनौती दी थी। जमात उद दावा ने इस साल अगस्त में एमएमएल को राजनीति में प्रवेश के लिए खड़ा कर दिया था, और पाकिस्तान को एक वास्तविक इस्लामी बनाने का वादा किया था।

अमेरिका ने 2008 के आतंकवादी हमले के कथित मास्टरमाइंड सईद के पाकिस्तान के 2018 के आम चुनावों में कार्यालय चलाने को लेकर पहले चिंता जाहिर कर चुका है। 

यह भी पढ़ें: हाफिज सईद ने फिर उगला जहर, इस बार अमेरिका और इजरायल पर साधा निशाना 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.