Move to Jagran APP

पाकिस्तान की हताशा, UN में एक महीने में चौथी बार अलापा कश्मीर राग

पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बुधवार को एक बार फिर जम्मू कश्मीर के हालात को लेकर एक फिर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को पत्र लिखा है।

By TaniskEdited By: Published: Thu, 29 Aug 2019 07:32 AM (IST)Updated: Thu, 29 Aug 2019 11:53 AM (IST)
पाकिस्तान की हताशा, UN में एक महीने में चौथी बार अलापा कश्मीर राग
पाकिस्तान की हताशा, UN में एक महीने में चौथी बार अलापा कश्मीर राग

इस्लामाबाद, एएनआइ। जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाए जाने के बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। उसकी बौखलाहट का आलम यह है कि वो इसे  अंतरराष्ट्रीय मुद्दा बनाने का कोशिश कर रहा है और लगातार वैश्विक पटल पर मुंह की खा रहा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने बुधवार को एक बार फिर जम्मू कश्मीर के हालात को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को पत्र लिखा है।

loksabha election banner

जानकारी अनुसार यह एक महीने में चौथा ऐसा मौका है जब पाकिस्तान ने यूएन में कश्मीर राग अलापा है। पाकिस्तान इससे पहले वह 1, 6 और 13 अगस्त को UNSC में जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 खत्म करने और कश्मीरियों पर हो रहे अत्याचार की झूठी शिकायतें लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में पहुंच चुका है।

विदेश मंत्री ने इस पत्र में भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र के सैन्य पर्यवेक्षक समूह (UNMOGIP) की संख्या को दोगुना करने के लिए सुरक्षा परिषद को सुझाव दिया है। इसके अलावा कुरैशी ने उन्हें भारत से एलओसी पर गश्त करने की अनुमति देने के लिए कहा।

पाकिस्तानी नेता ने ये पत्र भारत द्वारा अनुच्छेद 370 पर उठाए गए कदम मद्देनजर लिखा है। गौरतलब है कि भारत सरकार ने इसी माह जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 और 35 ए हटा दिया था। इसके अलावा इसे दो भाग जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बांटने का फैसला लिया गया था। पाकिस्तान लगातार इस फैसले का विरोध कर रहा है। हालांकि, भारत ने साफ कर दिया है कि उसके द्वारा कश्मीर पर उठाया गया कदम आंतिरक मामला है।  

इमरान ने मैक्रो से  बातचीत की
इसके अलावा पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बुधवार को इसी मुद्दे पर फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रो और जॉर्डन के राजा अब्दुल्ला द्वितीय (King Abdullah II)  के साथ बातचीत की। गौरतलब है कि पिछले दिनों पीएम मोदी फ्रांस दौरे पर गए थे। इस दौरान उन्होंने फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुअल मैक्रों से मुलाकात की। इस दौरान राष्ट्रपति मैक्रों ने अपने संबोधन में पुलवामा हमले की निंदा की और फिर कहा कि कश्मीर मसला भारत और पाक के बीच का द्विपक्षीय मुद्दा है। दोनों देशों को बातचीत के जरिए आपसी मतभेदों को दूर करना चाहिए। इमरान ने इसके बाद मैंक्रो से बात की है। 

यह भी पढ़ें: अमेरिका ने दिखाया पाकिस्तान को आईना, पीएम इमरान को बताया सेना की कठपुतली

यह भी पढ़ें: एयरस्पेस बंद करने पर बोला पाकिस्तान, भारत को लेकर अभी तक कोई फैसला नहीं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.