Move to Jagran APP

Pakistan के नहीं सुधर रहे आर्थिक हालात, वित्त मंत्री इशाक डार बोले- अर्थव्यवस्था को पटरी पर आने में लगेगा समय

Pakistan News पाकिस्तान की आर्थिक तंगी पर देश के वित्त मंत्री इशाक डार ने कहा है कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में थोड़ा समय लग सकता है। इसके पहले भी देश ने ऐसी चुनौती का सामना किया है और स्थिति को बहाल किया है।

By AgencyEdited By: Shalini KumariPublished: Sun, 04 Jun 2023 11:18 AM (IST)Updated: Sun, 04 Jun 2023 11:18 AM (IST)
Pakistan के नहीं सुधर रहे आर्थिक हालात, वित्त मंत्री इशाक डार बोले- अर्थव्यवस्था को पटरी पर आने में लगेगा समय
पाकिस्तान की आर्थिक तंगी पर बोले वित्त मंत्री इशाक डार

इस्लामाबाद, एएनआई। पिछले कुछ महीनों में पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति बद-से-बदतर हो चुकी है। जिसके बाद पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने कहा है कि देश की आर्थिक स्थिति को पटरी पर वापस लाने में थोड़ा समय लगेगा। डार ने कराची चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (केसीसीआई) के एक प्रतिनिधिमंडल में यह बात कही है।

loksabha election banner

पहले भी निकला है समाधान

वित्त मंत्री डार ने कहा, "इस पर कोई तत्काल समाधान नहीं है और स्थिति को बहाल करने में थोड़ा समय लगेगा। क्योंकि हमने 1998 और 2013 में भी इस तरह की चुनौतियों का सामना किया था और समय रहते उसका समाधान भी निकाल लिया था।"

वित्त मंत्री ने किया दावा

केसीसीआई की ओर से एक बयान के अनुसार, डार ने कहा कि 2017 में हर कोई पाकिस्तान के प्रदर्शन की सराहना कर रहा था। यहां की अर्थव्यवस्था उच्चतम विदेशी भंडार और सबसे कम मुद्रास्फीति के साथ अपने चरम पर प्रदर्शन कर रही थी।

राजनीतिक स्थिरता ने किया नष्ट

वित्त मंत्री ने दावा किया, "वहां के शेयर बाजार क्षेत्र के सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले शेयर बाजार थे। पाकिस्तान एकदम सही दिशा में जा रहा था, लेकिन राजनीतिक स्थिरता ने सब कुछ नष्ट कर दिया। 2022 में पाकिस्तान को 22वें स्थान से 47वें स्थान पर ले जाकर पटक दिया। यह हर एक पाकिस्तानी के लिए काफी दुख की बात थी।

प्रगति लाने की हो रही कोशिश

डार ने कहा है कि हर एक चुनौती का सामना किया जा रहा है और चीजों को सुधारने का प्रयास लगातार जारी है। हर एक कोशिश की जा रही है, जिससे देश में प्रगति और समृद्धि आएगी। उन्होंने कहा कि सरकार व्यापारी समुदाय की सभी जायज मांगों को मानकर उनको पूरा करने का प्रयास करेगी।

कृषि और आईटी पर देंगे ध्यान

पाकिस्तानी वित्त मंत्री ने कहा है कि इस समय उनका ध्यान इस बात पर केन्द्रित है कि बाहरी भुगतान में कोई देरी न हो और उन्हें तुरंत पूरा किया जाए। साथ ही, उन्होंने कहा, "मैं आपको भरोसा दिलाता हूं कि हम आर्थिक संकटों से उभरेंगे और नए विचारों तथा नई पहले के साथ देश में कृषि क्रांति और आईटी पर विशेष ध्यान देना शुरू कर देंगे।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.