Move to Jagran APP

भारतीय विमानों के लिए अभी बंद ही रहेगा पाकिस्‍तानी एयरस्‍पेस, दोनों देश झेल रहे नुकसान

पाकिस्‍तान के सिविल एविएशन अथॉरिटी ने बताया कि भारतीय उड़ानों के लिए उनका एयरस्‍पेस का बंद 14 जून तक जारी रहेगा।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 29 May 2019 04:18 PM (IST)Updated: Wed, 29 May 2019 04:26 PM (IST)
भारतीय विमानों के लिए अभी बंद ही रहेगा पाकिस्‍तानी एयरस्‍पेस, दोनों देश झेल रहे नुकसान
भारतीय विमानों के लिए अभी बंद ही रहेगा पाकिस्‍तानी एयरस्‍पेस, दोनों देश झेल रहे नुकसान

इस्‍लामाबाद, रायटर्स। भारत के साथ लगती पाकिस्‍तान की पूर्वी सीमा पर स्‍थित एयरस्‍पेस 14 जून तक बंद रहेगा। पाकिस्‍तान के सिविल एविएशन अथॉरिटी ने यह जानकारी दी। इसकी जानकारी नागरिक उड्डयन के अधिकारी ने बुधवार को दिया। इससे पहले 30 मई के बाद इसे खोलने की घोषणा की गई थी।

loksabha election banner

बालाकोट एयरस्‍ट्राइक के बाद से बंद है एयरस्‍पेस

बता दें कि पाकिस्तान ने 26 फरवरी को इंडियन एयरफोर्स द्वारा की गई बालाकोट एयरस्ट्राइक के बाद अपना एयरस्पेस पूरी तरह बंद कर दिया था। भारत ने भी इसी दिन अपना एयरस्पेस पाकिस्तानी विमानों के लिए बंद किया था।

कई उड़ानें प्रभावित

27 मार्च को पाकिस्तान ने नई दिल्ली, बैंकॉक और कुआलालंपुर को छोड़कर बाकी सभी उड़ानों के लिए अपना एयरस्पेस खोल दिया था। इससे सर्वाधिक प्रभावित यूरोप और दक्षिणपूर्व एशिया की उड़ानें हैं। एविएशन कॉरिडोर के मध्‍य में पाकिस्‍तान आता है और एयरस्‍पेस के बंद होने से सैंकड़ो कॉमर्शियल और कार्गो फ्लाइट प्रभावित हैं।

एयर स्ट्राइक से पहले दिल्ली से यूरोप जाने वाली उड़ानें पाक की हवाई सीमा के ऊपर से गुजरती थीं।  दिल्ली से एम्सटर्डम के बीच औसत एक फ्लाइट को 913 किमी ज्यादा दूरी तय करनी पड़ रही है। इस वजह से औसतन हर फ्लाइट्स दो घंटे ज्यादा देरी से चल रही हैं।

दोनों देशों को हो रहा नुकसान

भारत की तरफ से एयरस्पेस पर बैन लगाने पर पाकिस्तान ने बैंकॉक, कुआलालंपुर के लिए अपनी उड़ानें स्थगित कर दी थीं, जिसके चलते पाकिस्तान को रोजाना लाखों रुपयों का घाटा हो रहा है। पाकिस्तानी एयरस्पेस के बंद होने से देश की सभी एयरलाइंस कंपनियों की कुल 350 फ्लाइट्स रोजाना प्रभावित हुईं। वहीं भारत की एयर इंडिया को भी कम नहीं भुगतना पड़ रहा है। अप्रैल के अंत में आई एक रिपोर्ट के मुताबिक, एयरस्पेस बंद होने के दो महीने में एयर इंडिया को 300 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.