इस्‍लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्‍तान के कोरोना वायरस मामलों की संख्‍या बढ़कर 2400 के पार पहुंच गया है। इमरान सरकार ने कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए सामूहिक सभाओं पर प्रति‍बंध लगा रखा है, लेकिन लोग सरकार के नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं। बता दें कि पाकिस्‍तान सरकार ने बाकयाद निर्देश जारी करके कहा है कि किसी सभा या प्रार्थनास्‍थल पांच व्‍यक्ति से अधिक शामिल नहीं होंगे। लकिन पाकिस्‍तान की जनता इन निर्देशों की लगातार अनदेखी कर रही है। इस बीच पाकिस्‍तान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार को पाकिस्तान में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर 2,450 तक पहुंच गई है। इस महामारी के कारण 35 लोगों की मौत हो गई है, जबकि 126 अब तक ठीक हो चुके हैं।

मस्जिदों में एकत्र होकर नमाज पढ़ने का सिलसिला बदस्तूर जारी

पाकिस्तान में लॉकडाउन तो है, लेकिन मस्जिदों में एकत्र होकर नमाज पढ़ने और धार्मिक आयोजनों का सिलसिला बदस्तूर जारी है। ताजा सिरदर्द जुमे की नमाज को लेकर है, जिसमें भारी संख्या में लोग मस्जिदों में आकर नमाज अदा करते हैं। मस्जिद में एकत्र होने वाली भीड़ को रोकने के लिए पाकिस्तान के सिंध प्रांत की राजधानी कराची में कुछ कड़े कदम उठाए गए हैं। यहां पर शुक्रवार को दिन में 12 बजे से तीन बजे के बीच कर्फ्यू जैसे लॉकडाउन का एलान किया गया है।

ईरान में कोरोना वायरस मामलों की संख्या कुल 53,183 तक पहुंची 

ईरान में कोरोना वायरस मामलों की संख्या कुल 53,183 तक पहुंच गई है। अभी तक कोरोना वायरस के चवते देश में  3,294 लोग मारे गए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया। कि पिछले 24 घंटों में ईरान में 2,715 कोरोना वायरस के नए मामले सामने आए हैं। हाल ही में ईरान की संसद ने कहा कि स्पीकर अली लारीजानी को कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है। स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा मंत्रालय के जनसम्पर्क एवं सूचना केंद्र के प्रमुख कैनुश जहानपुर ने गुरुवार को यह जानकारी दी कि देश में पिछले 24 घंटों के दौरान 124 लोगों की मौत हुई है और इस तरह देश में अब तक इस घातक विषाणु के कारण मरने वालों की संख्या 3160 हो गई है। 

दक्षिण कोरिया में COVID-19 के 86 नए मामले,  आंकड़ा 10,000 के पार पहुंचा 

दक्षिण कोरिया में शुक्रवार को कोरोना वायरस के 86 नए मामलों की पुष्टि हुई है। इसके बाद देश में कोरोना वायरस संक्रमितों का आंकड़ा 10,000 के पार पहुंच गया है। साउथ कोरिया विदेश से आने वाले यात्रियों को दो हफ्तों के लिए क्वारंटाइन पर भेज रहा है, ताकि देश में कोरोना वायरस के इंफेक्शन को बढ़ने से बचाया जा सके। शुक्रवार को सीओल में स्पोर्ट्स कोंप्लेक्स में कोरोना वायरस के कई टेस्टिंग स्टेशन खोले गए हैं। बताया जा रहा है कि देश में अब तक 10,062 मामले सामने आ चुके हैं इनमें से ज्यादातर मामले विदेशों से आए लोगों के हैं। कोरना वायरस के बढ़ते प्रकोप के बीच 100 से ज्यादा देशों ने दक्षिण कोरिया से मदद मांगी है। साउथ कोरिया काफी जल्दी कोरोना वायरस संक्रमण की रफ्तार पर काबू पाने में कामयब रहा है ऐसे में अन्य देश भी उससे मदद मांग रहे हैं।   

Posted By: Ramesh Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस