इस्लामाबाद, एएनआइ। पाकिस्तान विदेश मंत्री के सूत्रों के हवाले से कश्मीर मुद्दे पर एक जानकारी साझा की गई है। इसमें बताया गया है कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) शुक्रवार यानी 16 अगस्त को कश्मीर में स्थिति को लेकर चर्चा करेगा। बता दें कि पाकिस्तान के विदेश मंत्री द्वारा UN को कश्मीर मुद्दे पर दखल देने के लिए पत्र लिखा गया था। हालांकि, UN की तरफ से इस बारे में कोई भी आधिकारिक बयान अभी सामने नहीं आया है। वैसे बता दें कि अभी तक के पाकिस्तान के सभी दावे हवा-हवाई ही रहे है। अब देखना यह होगा कि पाक के इस दावे में कितनी सच्चाई है।

ज्ञात हो, भारत सरकार के अनुच्‍छेद-370 हटाने के फैसले के खिलाफ वैश्विक समर्थन नहीं मिलता देख पाकिस्‍तान ने अब संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद से गुहार लगाई है। पाकिस्‍तान ने कश्‍मीर मसले पर संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद से तत्‍काल बैठक बुलाने की गुजारिश की है। समाचार एजेंसी रॉयटर ने पाकिस्‍तानी विदेश मंत्रालय की ओर से बुधवार को जारी किए गए एक पत्र के हवाले से यह जानकारी दी है।

एजेंसी के मुताबिक, इस पत्र के जरिये पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्ष जोआना रोनेका (UNSC President Joanna Wronecka) को लिखे पत्र में भारत-पाकिस्‍तान के मसले पर बैठक में भाग लेने का आग्रह किया है।

UN ने नहीं दी कोई तवज्जो
गौरतलब है कि इससे पहले अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के संबंध में पाकिस्‍तान द्वारा लिखे पत्र पर संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्ष जोआना रोनेका किसी टिप्पणी से इनकार कर चुकी हैं। यहां तक कि संयुक्‍त राष्‍ट्र के महासचिव एंटोनिओ गुटेरस ने भी इस मामले में कोई गंभीर टिप्‍पणी नहीं की है।

बीते दिनों गुटेरस ने दोनों देशों से कश्मीर मुद्दे पर यथास्थिति बनाए रखने की अपील भर की थी। ऐसा नहीं कि संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद से मिलने वाली मायूसी को लेकर पाकिस्‍तानी हुक्‍मरानों को इल्‍म नहीं है। वे भली भांति जानते हैं कि उनके पास भारत सरकार के संवैधानिक कदम का कोई भी जवाब नहीं है।

अभी हाल ही में पाकिस्‍तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Qureshi) ने कहा था कि संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद में हमें समर्थन मिलना मुश्किल है, हमें मूखों के स्वर्ग में नहीं रहना चाहिए। पाकिस्तानियों को यह जान लेना चाहिए कि कोई आपके लिए खड़ा नहीं है, आपको जद्दोजहद करनी होगी।

Posted By: Nitin Arora

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस