Move to Jagran APP

गिलगित-बाल्टिस्तान में पाकिस्‍तान सरकार का अत्‍याचार, स्‍थानीय निवासी बोले- क्या हम इंसान नहीं हैं?

बाल्टिस्तान के स्‍थानीय निवासियों का कहना है कि स्थानीय प्रशासन द्वारा उनके साथ भेदभाव किया जा रहा है।

By Tilak RajEdited By: Published: Wed, 13 May 2020 09:01 AM (IST)Updated: Wed, 13 May 2020 09:01 AM (IST)
गिलगित-बाल्टिस्तान में पाकिस्‍तान सरकार का अत्‍याचार, स्‍थानीय निवासी बोले- क्या हम इंसान नहीं हैं?
गिलगित-बाल्टिस्तान में पाकिस्‍तान सरकार का अत्‍याचार, स्‍थानीय निवासी बोले- क्या हम इंसान नहीं हैं?

इस्‍लामाबाद, एएनआइ। कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया के साथ-साथ पाकिस्‍तान पर भी टूट रहा है, लेकिन इमरान खान सरकार इस मुश्किल दौर में भी अपनी नापाक हरकतों से बाज नहीं आ रही है। गिलगित-बाल्टिस्तान के निवासियों पर सरकार के अत्‍याचार कम होने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। गिलगित-बाल्टिस्तान क्षेत्र में एनएलआइ बाज़ार के व्‍यापारियों का कहना है कि स्थानीय प्रशासन द्वारा उनके साथ भेदभाव किया जा रहा है। एक व्यापारी ने कहा कि अन्य सभी बाज़ार खुले हैं, लेकिन हमारे बाजार को बंद रहने के लिए मजबूर किया गया है। क्या हम इंसान नहीं हैं? क्या हमारे बच्चे नहीं हैं?

loksabha election banner

बता दें कि आने वाले दिनों में गिलगिट बाल्टिस्तान को लेकर भारत और पाकिस्तान के रिश्तों में और तनाव देखने को मिल सकता है। दरअसल, हाल ही में भारत ने गिलगिट-बाल्टिस्तान इलाके में चुनाव कराने के पाकिस्तान सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बेहद सख्त आपत्ति जताते हुए पाकिस्तान सरकार को डेमार्श जारी किया है यानि भारत ने पाकिस्तान से अपनी गहरी नाराजगी जाहिर की है। भारत ने पाकिस्तान के सामने दो टूक में स्पष्ट किया है कि गिलगिट-बाल्टिस्तान का क्षेत्र भारत का वैध व अभिन्न हिस्सा है और पाकिस्तान की न्यायिक व्यवस्था का उसको लेकर फैसला करने का कोई अधिकार नहीं है। भारत ने पाकिस्तान को इसके साथ ही इस इलाके को खाली करने को भी कहा। ऐसे में अब पाकिस्‍तान सरकार ने यहां स्‍थानीय लोगों को और परेशान करना शुरू कर दिया है, जिसका उदाहरण सामने है।

गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण के गिलगित-बाल्टिस्तान में 475 मामले और पीओके(गुलाम कश्मीर) में 88 मामले सामने आ चुके हैं। पाकिस्तान में कोविड-19 के मामले बेहद रफ्तार से बढ़ रहे हैं। पिछले 24 घंटों में पाकिस्तान में कोरोना के मामलों में और तेजी देखी जा रही है। पाकिस्तान में कोरोना वायरस का सबसे ज्यादा कहर पंजाब और सिंध प्रांत में देखा जा रहा है। पाकिस्तान में अब तक कुल 34,370 मामले सामने आ चुके हैं। इनमें से 25 हजार से अधिक मामले अकेले पजाब और सिंध प्रांत से हैं। पिछले 24 घंटों की बात करें तो पाकिस्तान में इस दौरान कुल 2255 नए मामले सामने आए है। 24 घंटों में वहां 31 लोगों की मौत भी हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.