Move to Jagran APP

पाकिस्तान विमानन प्राधिकरण ने 15 और पायलटों को किया निलंबित, फर्जी लाइसेंस पर उड़े रहे थे विमान

एक निजी विमानवाहक सेरेन एयर ने अपने पायलटों और फर्जी लाइसेंस रखने वाले पहले अधिकारियों को वेतन देना बंद कर दिया है।

By Nitin AroraEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 02:56 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 02:56 PM (IST)
पाकिस्तान विमानन प्राधिकरण ने 15 और पायलटों को किया निलंबित, फर्जी लाइसेंस पर उड़े रहे थे विमान
पाकिस्तान विमानन प्राधिकरण ने 15 और पायलटों को किया निलंबित, फर्जी लाइसेंस पर उड़े रहे थे विमान

इस्लामाबाद, पीटीआइ। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के विमानन प्राधिकरण ने शनिवार को संदिग्ध लाइसेंस रखने के लिए 15 और पायलटों को निलंबित कर दिया है, जिन्होंने देश में फर्जी पहचान के साथ उड़ान भरी। इन 15 के साथ ही कुल अब तक 93 ऐसे फर्जी पायलट दबोचे गए हैं। उन सबको एविएशन डिवीजन ने शुक्रवार को निलंबित कर दिया था। डॉन अखबार के अनुसार, संदिग्ध लाइसेंस रखने के लिए ये 262 पायलटों में से हैं, जिन्हें पिछले महीने विमानन मंत्रालय जांच के दायरे में लाया था। 28 अन्य पायलटों के लाइसेंस पहले ही रद्द किए जा चुके हैं।

loksabha election banner

एविएशन डिवीजन के प्रवक्ता, अब्दुल सत्तार खोखर ने कहा कि कुल 262 पायलटों को बोर्ड ऑफ इंक्वायरी द्वारा फर्जी लाइसेंस के रूप में पहचाना गया और सरकार के निर्देश पर पहचान के तुरंत बाद सबके सामने लाया गया। उन्होंने कहा कि इन 262 पायलटों में से, संघीय मंत्रिमंडल ने 28 के लाइसेंस रद्द करने को मंजूरी दी है। ये 28 पायलट कोई भी उड़ान ड्यूटी नहीं कर पाएंगे और उचित कानूनी प्रक्रियाओं के बाद उनके लाइसेंस रद्द कर दिए गए हैं, जिसके तहत पायलटों को सुनवाई का अवसर दिया गया था। निर्णय से पहले इस मामले को मंत्रिमंडल द्वारा दो बार विचार-विमर्श किया गया था।

93 पायलटों के लाइसेंस के सत्यापन की प्रक्रिया शुरू की गई है, जबकि शेष 141 मामलों की जांच एक सप्ताह के भीतर पूरी होने की उम्मीद है। खोखर, जो वरिष्ठ संयुक्त सचिव भी हैं, ने कहा कि आवश्यक अनुशासनात्मक कार्रवाई की जांच और सत्यापन की पूरी प्रक्रिया की निगरानी की जा रही हैष। खुद उड्डयन मंत्री गुलाम सरवर खान द्वारा व्यक्तिगत रूप से इसपर निगरानी की जा रही है।

इस बीच, एक निजी विमानवाहक सेरेन एयर ने अपने पायलटों और फर्जी लाइसेंस रखने वाले पहले अधिकारियों को वेतन देना बंद कर दिया है। एयरलाइन के मानव संसाधन विभाग ने उन्हें सूचित किया कि समस्या का समाधान होने तक उन्हें 29 जून से भुगतान नहीं किया जाएगा। इससे पहले, एविएशन डिवीजन ने फर्जी लाइसेंस वाले निजी एयरलाइन के 10 पायलटों की एक सूची प्रदान की थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि 10 पायलटों में से तीन ने पहले ही एयरलाइन को छोड़ दिया था, जबकि शेष को पकड़ा गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.