Move to Jagran APP

पाक में अल्‍पसंख्‍यकों पर जुल्‍म की इंतहा, अहमदी समुदाय की 70 साल पुरानी मस्जिद ढहाई

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक अहमदियों से संबंधित 70 साल पुराने पूजा स्थल को पंजाब प्रांत में अधिकारियों ने ध्वस्त कर दिया गया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 28 Oct 2019 04:59 PM (IST)Updated: Mon, 28 Oct 2019 10:12 PM (IST)
पाक में अल्‍पसंख्‍यकों पर जुल्‍म की इंतहा, अहमदी समुदाय की 70 साल पुरानी मस्जिद ढहाई
पाक में अल्‍पसंख्‍यकों पर जुल्‍म की इंतहा, अहमदी समुदाय की 70 साल पुरानी मस्जिद ढहाई

 लाहौर, प्रेट्र। पाकिस्तान में जुल्मों सितम का सामना कर रहे अल्पसंख्यक अहमदी समुदाय की 70 साल पुरानी एक मस्जिद ढहा दी गई। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में इस मस्जिद को तोड़ने से पहले कोई नोटिस भी नहीं दिया गया था।

loksabha election banner

 अहमदी समुदाय के प्रवक्ता सलीमुद्दीन ने कहा, 'यह मस्जिद लाहौर से करीब 400 किलोमीटर दूर बहावलपुर जिले के हासिलपुर में थी। कमिश्नर ने बगैर किसी नोटिस के मुराद इलाके में स्थित मस्जिद तुड़वा दी। सबसे अहम बात यह है कि यह मस्जिद समुदाय की स्वामित्व वाली जमीन पर बनाई गई थी।'

वीडियो बनाने वाला गिरफ्तार

मस्जिद ढहाने की कार्रवाई का वीडियो बनाने वाले अहमदी समुदाय के एक व्यक्ति को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। सलीमुद्दीन ने कहा कि मस्जिद ढहाने में लिप्त लोगों पर कार्रवाई करने की जगह पुलिस ने समुदाय के एक व्यक्ति को बेबुनियाद आरोपों में गिरफ्तार किया है।

कट्टरपंथी बनाते हैं निशाना

पाकिस्तान में अहमदी समुदाय के लोगों को ना सिर्फ सरकारी स्तर पर जुल्मों सितम का सामना करना पड़ता है, बल्कि इस्लामिक कट्टरपंथी भी उन्हें निशाना बनाते रहते हैं।

इमरान सरकार की आलोचना

अहमदिया मस्जिद ढहाए जाने की खबर वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर इमरान सरकार की निंदा शुरू हो गई। अहमदिया सामाजिक कार्यकर्ता नमातुल्ला नवाज ने ट्वीट में कहा, 'पाकिस्तान सरकार का शर्मनाक कृत्य। कहां है आपका नया पाकिस्तान? क्या यही नया पाकिस्तान है? इमरान खान शर्म करो।'

अहमदी गैर मुस्लिम समुदाय

साल 1974 में संसद के जरिये पाकिस्तान के संविधान में संशोधन कर अहमदी समुदाय को गैर मुस्लिम घोषित कर दिया गया था। मुल्क में इस समुदाय की आबादी करीब 50 लाख है। हज के लिए इन लोगों के सऊदी अरब जाने पर भी रोक है।

पिछले साल इमरान खान सरकार ने अमेरिका के प्रसिद्ध अर्थशास्त्री आतिफ मियां की आर्थिक सलाहकार परिषद में नियुक्ति रद्द कर दी थी क्योंकि यह अहमदी समुदाय से थे।

पाकिस्तान में 22 करोड़ आबादी में से लगभग एक करोड़ गैर-मुस्लिम हैं। 2017 की जनगणना के अनुसार हिंदू पाकिस्तान में सबसे बड़े धार्मिक अल्पसंख्यक हैं जिनकी संख्‍या 50 लाख है। ईसाई लगभग 45 लाख के साथ दूसरे सबसे बड़े धार्मिक अल्पसंख्यक हैं। उनकी ज्यादातर संख्‍या शहरी सिंध, पंजाब और बलूचिस्तान के कुछ हिस्सों में है। अहमदी, सिख और पारसी भी पाकिस्तान में उल्लेखनीय धार्मिक अल्पसंख्यकों में से हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.