Move to Jagran APP

तालिबान और पाकिस्तान के संबंधों में आया तनाव, उड़ानों पर लगाई गई रोक

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) ने गुरुवार को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के लिए उड़ानें निलंबित कर दीं जिसका कारण तालिबान अधिकारियों द्वारा ज्यादा दखलंदाजी बताया गया। इसमें मनमाने तरीके से नियमों में बदलाव और कर्मचारियों को डराना शामिल है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Thu, 14 Oct 2021 04:28 PM (IST)Updated: Thu, 14 Oct 2021 07:17 PM (IST)
तालिबान और पाकिस्तान के संबंधों में आया तनाव, उड़ानों पर लगाई गई रोक
पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस (PIA) ने काबुल के लिए उड़ानें निलंबित कर दीं

नई दिल्ली, आइएएनएस। उड़ानों को लेकर तालिबान और पाकिस्तान सरकार के बीच तनातनी हो गई है। तालिबान ने पाकिस्तानी एयरलाइंस पर टिकट के दाम बेतहाशा बढ़ाने का आरोप लगाते हुए पीआइए पर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी है। दूसरी ओर, पाकिस्तान की सरकारी एयरलाइंस पीआइए ने सुरक्षा कारणों का हवाला देकर काबुल की अपनी सभी उड़ानें स्थगित कर दी हैं। अफगानिस्तान के नागरिक उड्डयन प्रशासन ने कहा कि पाकिस्तान की अंतरराष्ट्रीय एयरलाइंस (पीआइए) और अफगानी निजी एयरलाइंस काम एयर की काबुल और इस्लामाबाद के बीच उड़ानों को प्रतिबंधित कर दिया जाएगा, अगर पाकिस्तान सरकार ने हवाई टिकटों के दाम तालिबान शासन से पहले वाले नहीं किए।

loksabha election banner

काबुल- इस्लामाबाद के बीच उड़ानों के प्रति टिकट के दाम हैं ढाई हजार डालर

तालिबान सरकार का आरोप है कि उनके सत्ता में आने के बाद से पाकिस्तानी एयरलाइंस ने काबुल से इस्लामाबाद जाने के लिए अचानक टिकटों के दाम बढ़ाकर 2500 डालर कर दिए हैं, जबकि तालिबान के सत्ता में आने से पहले यह 120- 150 डालर था। अफगान प्रशासन ने एयरलाइंस पर नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए अफगानी लोगों से मदद मांगी है। साथ ही कहा कि नियमों का उल्लंघन किए जाने पर वह लिखित में एयरलाइंस की शिकायत उन्हें दें।

सुरक्षा कारणों से सभी उड़ानें स्थगित

वहीं, डान की रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तानी एयरलाइंस पीआइए ने कहा कि सुरक्षा कारणों से उसने काबुल की अपनी सभी उड़ानें तत्काल प्रभाव से स्थगित कर दी हैं। पाकिस्तानी एयरलाइंस के प्रवक्ता अब्दुल्ला खान ने कहा कि अगले आदेश तक काबुल की सभी उड़ानें स्थगित रहेंगी। उन्होंने कहा कि कठिन परिस्थितियों में भी काबुल और इस्लामाबाद के बीच उड़ानें बहाल रही थीं, जबकि बाकी सभी देशों ने अपनी उड़ानें रोक दी थीं। उन्होंने यह भी कहा कि तालिबान प्रशासन का उनकी उड़ानों के नियमों को लेकर दखलंदाजी करना काफी बढ़ गया है।

तालिबान का व्यवहार पाक अफसरों के साथ काफी डरावना

तालिबान के कब्जे के बाद एक लाख से अधिक पश्चिम देशों के नागरिकों और अफगानों को निकाला गया था। पिछले महीने काबुल हवाईअड्डे को फिर से खोलने के बाद से अफगानिस्तान और पाकिस्तान के बीच उड़ानें काफी सीमित हो गई हैं। पीआईए ने कहा कि जब से नई तालिबान सरकार बनी है, काबुल में उसके कर्मचारियों को नियमों और उड़ान अनुमतियों में अंतिम क्षणों में बदलाव और तालिबान कमांडरों के 'बेहद डराने वाले व्यवहार' का सामना करना पड़ा है। इसने कहा कि पाकिस्तान के प्रतिनिधि को काबुल में घंटों तक बंदूक की नोक पर रखा गया था और पाकिस्तान दूतावास के हस्तक्षेप के बाद ही उसे मुक्त किया गया था।

कुनार बम धमाके में एक की मौत

कुनार, एएनआइ : अफगानिस्तान के कुनार प्रांत में एक बम विस्फोट के दौरान एक स्थानीय सुरक्षा अधिकारी की मौत हो गई जबकि 12 अन्य लोग घायल हो गए। टोलो न्यूज के अनुसार गुरुवार को हुए असदाबाद जिले में एक पुल के पास हुए बम धमाके की फिलहाल किसी आतंकी संगठन ने जिम्मेदारी नहीं ली है। घायलों में छह स्थानीय सुरक्षा बलों के लोग हैं और छह अन्य अफगान नागरिक हैं।

तुर्की और तालिबान के बीच वार्ता

अंकारा, एपी। अफगानिस्तान के नए तालिबान शासकों ने तुर्की पहुंच कर तुर्की के अधिकारियों से बातचीत शुरू कर दी है। तुर्की के विदेश मंत्रालय के अनुसार तालिबान का एक उच्चस्तरीय प्रतिनिधिमंडल यहां पहुंच चुका है। तालिबान के प्रवक्ता के अनुसार राजधानी अंकारा में बैठकों का पहला चरण तालिबानी प्रतिनिधिमंडल और तुर्की सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच हुआ। तालिबानी दल का प्रतिनिधित्व कार्यकारी विदेश मंत्री आमिर खान मुताकी कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.