Move to Jagran APP

Pakistan Election Results LIVE: इस्‍लामाबाद से इमरान खान की शानदार जीत, भारत के लिए टेंशन

शुरुआती रुझानों में इमरान खान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ(पीटीआई) को बढ़त मिलती दिख रही है।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Tue, 24 Jul 2018 05:09 PM (IST)Updated: Thu, 26 Jul 2018 05:33 PM (IST)
Pakistan Election Results LIVE: इस्‍लामाबाद से इमरान खान की शानदार जीत, भारत के लिए टेंशन
Pakistan Election Results LIVE: इस्‍लामाबाद से इमरान खान की शानदार जीत, भारत के लिए टेंशन

जागरण न्यूज नेटवर्क, नई दिल्ली। पाकिस्तान में त्रिशंकु संसद के आसार हैं। पाक मीडिया के मुताबिक, इस्लामाबाद के NA 53 से इमरान खान ने शानदार जीत दर्ज की है। इमरान को 92891 वोट मिले, जबकि उनके प्रतिद्वंद्वी उम्मीदवार को 44314 वोट मिले। नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन के उम्मीदवार और पूर्व प्रधानमंत्री शाहिद खाकान अब्बासी को एन-57 सीट पर हार का सामना करना पड़ा है। उन्‍हें पीटीआइ के सदाकत अब्‍बासी ने हराया। शाहिद को 91,381 और सदाकत को 97,104 वोट मिले। 230 सीटों के रुझानों में पूर्व क्रिकेटर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) 113 सीटों में आगे चल रही है। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी मुस्लिम लीग (नवाज) 64 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर है। पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) 43 सीटों के साथ तीसरे स्थान पर चल रही हैं। जाहिर है कि त्रिशंकु नेशनल असेंबली की सूरत में जरदारी 'किंगमेकर' साबित हो सकते हैं।

loksabha election banner

इमरान खान की पहली पत्नी जेमिमा गोल्डस्मिथ ने इमरान खान के पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बनने की संभावनाओं को देखते हुए ट्वीट कर इमरान खान  को  बधाई दी।

पाकिस्तान की संसद नेशनल असेंबली के साथ चार प्रांतों की विधानसभाओं के लिए बुधवार को ही एक साथ मतदान कराया गया। बुधवार रात से जारी मतगणना गुरुवार सुबह रोक दी गई है, क्योंकि चुनाव आयोग पर धांधली के आरोप लगे हैं। आधी रात के बाद कोई भी परिणाम घोषित नहीं किए जाने के बाद यह सवाल उठे हैं। अब तक सामने आए रुझानों के मुताबिक, इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ ने बढ़त बना ली है। दूसरे नंबर पर पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज पार्टी बताई जा रही है। पार्टी नेता शहबाज शरीफ ने रुझानों की शक्ल में आ रहे नतीजों को मानने से इंकार कर दिया है।

पाकिस्तान में बुधवार की शाम छह बजे मतदान समाप्त होने के तुरंत बाद वोटों की गिनती शुरू हो गई। चुनाव आयोग ने नतीजे 24 घंटे के भीतर घोषित कर देने की बात कही है। सुरक्षित चुनाव कराने के लिए देशभर में सेना के 3.70 लाख जवानों के अलावा 4.50 लाख पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए थे।

आंकड़ों में पाक की जम्हूरियत-342 सीटें हैं पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में - 272 सीटों पर होता है प्रत्यक्ष चुनाव-60 सीटें महिलाओं और 10 सीटें धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित। इनका अप्रत्यक्ष निर्वाचन होता है। इन सीटों का आवंटन चुनाव में दलों को मिलने वाले वोटिंग फीसद के आधार पर होता है- नेशनल असेंबली के लिए चुनाव मैदान में 3,459 उम्मीदवार-चार प्रांतीय विधानसभाओं की 577 सीटों के लिए 8,396 प्रत्याशी।

मतदान के दौरान आत्मघाती धमाका, 35 की मौत
बुधवार को मतदाताओं ने भारी सुरक्षा बंदोबस्त के बीच वोट डाले। इस दौरान देश के कई इलाकों में हुई हिंसा और आतंकी हमलों में 35 लोग मारे गए जबकि 67 लोग घायल हैं। अशांत बलूचिस्तान प्रांत की राजधानी क्वेटा के एक मतदान केंद्र के बाहर आत्मघाती धमाका भी हुआ। यह धमाका एक पुलिस वैन को निशाना बनाकर किया गया। वरिष्ठ पुलिस अधिकारी एजाज गोराया ने बताया कि आत्मघाती हमलावर क्वेटा के पूर्वी बाईपास के पास स्थित एक पोलिंग स्टेशन में घुसना चाहता था। भारी सुरक्षा व्यवस्था के चलते वह इसमें सफल नहीं हो पाया। इसके बाद वह पोलिंग स्टेशन के पास खड़ी एक पुलिस वैन के पास गया और धमाका कर दिया। 

डीआईजी के काफिले पर भी हमला
मीडिया में आई खबरों के अनुसार, क्वेटा के डीआइजी अब्दुल रजाक चीमा के काफिले पर भी हमला किया गया। वह हालांकि सुरक्षित बताए गए हैं। खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के स्वाबी जिले के एक मतदान केंद्र के बाहर इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआइ) और अवामी नेशनल पार्टी (एएनपी) के कार्यकर्ता भीड़ गए। इसमें पीटीआइ के एक कार्यकर्ता की मौत हो गई और दो घायल हो गए। मीरपुरखास के पोलिंग स्टेशन के बाहर फायरिंग में एक अन्य व्यक्ति मारा गया।

मरदाना, राजनपुर, खिप्रो और कोहिस्तान समेत कई स्थानों पर हिंसा के चलते मतदान रोकना पड़ा। इससे पहले पाकिस्तान के 85 हजार से ज्यादा मतदान केंद्रों पर सुबह आठ बजे मतदान शुरू हुआ। कई मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से ही वोटरों की कतारें लग गई थी। शाम छह बजे मतदान समाप्त होने के तुरंत बाद वोटों की गिनती शुरू हो गई। चुनाव आयोग ने नतीजे 24 घंटे के भीतर घोषित कर देने की बात कही है। सुरक्षित चुनाव कराने के लिए देशभर में सेना के 3.70 लाख जवानों के अलावा 4.50 लाख पुलिसकर्मी भी तैनात किए गए थे।

एक साथ हुए संसदीय और प्रांतीय चुनाव
पाकिस्तान की संसद नेशनल असेंबली की 272 सीटों और चार प्रांतों की विधानसभाओं के लिए बुधवार को एक साथ मतदान कराया गया। चुनाव मैदान में पीएमएल-एन, पीटीआइ और बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) समेत 30 ज्यादा पार्टियां खड़ी हैं।

नामचीन हस्तियों ने किया मतदान
राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने पत्नी के साथ कराची में मतदान किया। जबकि चीफ जस्टिस साकिब निशान ने लाहौर में वोट डाला। पूर्व क्रिकेटर वसीम अकरम अपनी मां के साथ मतदान करने पहुंचे। अभिनेत्री समीना पीरजादा ने ट्विटर पर स्याही लगी अंगुली के साथ अपनी तस्वीर साझा की।

पाक चुनाव की अहम बातें

-342 सदस्यीय नेशनल असेंबली की 272 सीटों के लिए सीधे चुनाव

-बहुमत के लिए 137 सीटें जीतना जरूरी

-संसद की 70 सीटें महिलाओं और अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित

- इन सीटों का आवंटन चुनाव में दलों को मिलने वाले वोटिंग फीसद के आधार पर होता है

-नेशनल असेंबली के लिए चुनाव मैदान में 3,459 उम्मीदवार

-चार प्रांतीय विधानसभाओं की 577 सीटों के लिए 8,396 प्रत्याशी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.