Move to Jagran APP

पाकिस्‍तान पाइपलाइन प्रोजेक्‍ट के लिए रूस से कर्ज लेने में जुटा, आज से शुरू होगी अहम वार्ता

पाकिस्‍तान और रूस लगातार कुछ समय से नजदीक आ रहे हैं। इसी के तहत पाकिस्‍तान और रूस के बीच एक अहम बैठक होने वाली है। ये बैठक अहम पाइपलाइन प्रोजेक्‍ट को लेकर है। पाकिस्‍तान इस दौरान कर्ज लेने की भी कोशिश करेगा।

By Kamal VermaEdited By: Published: Mon, 25 Oct 2021 10:29 AM (IST)Updated: Mon, 25 Oct 2021 10:37 AM (IST)
पाकिस्‍तान पाइपलाइन प्रोजेक्‍ट के लिए रूस से कर्ज लेने में जुटा, आज से शुरू होगी अहम वार्ता
रूस से कर्ज लेने की कोशिश कर रहा पाकिस्‍तान

इस्‍लामाबाद (एएनआई)। पाकिस्‍तान और रूस के बीच एक अहम प्रोजेक्‍ट के लिए ऋण को लेकर आज से चार दिवसीय वार्ता शुरू हो रही है। इस वार्ता का मकसद रणनीतिक प्रोजेक्‍ट के लिए शेयरहोल्डिंग एग्रीमेंट को अंतिम रूप देना है। एक सरकारी दस्‍तावेज के मुताबिक ये प्रोजेक्‍ट पाकिस्‍तान स्‍ट्रीम गैस पाइपलाइन से जुड़ा हुआ है। इस प्रोजेक्‍ट के तहत होने वाले इंटर गवर्नमेंटल एग्रीमेंट में बदलाव किया जाएगा। जानकारी के मुताबिक इस प्रोजेक्‍ट में 74 फीसद भागीदारी पाकिस्‍तान की और 26 फीसद रूस की है। बता दें कि ये पाइपलाइन करीब 1040 किमी लंबी है। एएनआई ने अखबार की रिपोर्ट के हवाले से बताया हे कि इस वार्ता की पुष्टि पेट्रोलियम सचिव की तरफ से की गई है।

loksabha election banner

पाकिस्‍तान की इमरान खान सरकार की योजना रूस के एग्जिम बैंक से ऋण हासिल करना भी है। इसके अलावा पाकिस्‍तान दूसरे फाइनेंशियल प्रोजेक्‍ट के लिए भी रूस से ऋण लेने की कोशिश कर रहा है। अमेरिका के इस संबंध में हाथ खींच लेने के बाद अब पाकिस्‍तान को रूस से आस है कि वो उन्‍हें ऋण उपलब्‍ध कराएगा। इस धन का इस्‍तेमाल पाइपलाइन और कंप्रेसर खरीदने के लिए किया जाएगा। पाकिस्‍तान ने इसके लिए इस प्रोजेक्‍ट में रूस की भागीदारी को 26 फीसद से बढ़ाकर 49 फीसद तक करने को भी कहा है। इसके जरिए पाकिस्‍तान न सिर्फ धन जुटा पाएगा बल्कि अपनी वित्‍तीय जरूरत को भी पूरा कर सकेगा।

गौरतलब है कि पाकिस्‍तान की आर्थिक हालत बेहद खराब है। पिछले दिनों पाकिस्‍तान ने वर्ल्‍ड बैंक से कर्ज लेने की कोशिश की थी लेकिन ये कोशिश सफल नहीं हो सकी। पाकिस्‍तान लगातार अपनी वित्‍तीय जरूरतों के लिए धन जुटाने की कोशिशों में लगा हुआ है। चीन से उसने पहले से ही काफी कर्ज ले रखा है। वहीं यूएई से लिया गया कर्ज भी उसको लौटाना काफी मुश्किल हो रहा है। सऊदी अरब से भी पाकिस्‍तान पहले ही काफी कर्ज ले चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.