इस्‍लामाबाद, प्रेट्र। सिख श्रद्धालुओं के लिए खुशखबरी है। पाकिस्‍तान करतारपुर साहिब के लिए बॉर्डर खोलने को तैयार हो गया है। शुक्रवार को पाकिस्‍तान के संचार मंत्री फवाद चौधरी ने कहा है कि जल्द ही भारत के सिख तीर्थयात्री पाकिस्‍तान स्थित ऐतिहासिक गुरुद्वारा करतारपुर का दौरा बिना वीजा कर सकेंगे। इससे पहले मीडिया में ये जानकारी सामने आई थी।

चौधरी ने कहा कि सिखों के लिए गुरुद्वारा दरबार साहिब करतारपुर जाने के लिए एक प्रणाली विकसित की जा रही है। जल्द ही आवाजाही शुरू होने की उम्मीद है। उन्‍होंने कहा कि पाकिस्तान जल्द ही सिख तीर्थयात्रियों के लिए करतारपुर में सीमा खुल जाएगी और तीर्थयात्री बिना वीजा के करतारपुर जा सकते हैं।  

इस बारे में प्राथमिक संकेत प्रधानमंत्री इमरान खान के शपथ ग्रहण के दौरान पंजाब के कांग्रेस नेता और मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा से मुलाकात के दौरान इस बॉर्डर को खोलने के बारे में दिया था।
करतारपुर गुरुद्वारा भारतीय सीमा के पास पाकिस्‍तान के पंजाब प्रांत के नरोवाल जिले में स्थित है। यह मान्‍यता है कि यहां सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक की मृत्यु हुई थी, इस कारण सिखों द्वारा इस स्‍थान को सम्‍मान दिया जाता है। फवाद चौधरी ने कहा कि पाकिस्‍तान सेना और सरकार भारत के साथ शांति वार्ता के बारे में एक साथ हैं, लेकिन इस बारे में भारतीय सरकार द्वारा कोई सकारात्‍मक संकेत नहीं दिया गया है।
उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने चुनावों में जीत के बाद भारत को सकारात्‍मक संकेत दिया था। यहां तक कि पूर्व भारतीय क्रिकेटर को शपथ ग्रहण में आमंत्रित किया गया और प्रथम भाषण में वार्ता की पहल की थी। भारत के प्रति पूर्व की सरकार और वर्तमान सरकार के बीच अंतर के बारे में पूछे जाने पर उन्‍होंने कहा कि सभी संस्‍थान एक साथ हैं और सभी एक तरह से सोचते हैं। उन्‍होंने कहा कि यह नवाज शरीफ की तरह इमरान खान की विदेश नीति नहीं है बल्कि यह पाकिस्‍तान की विदेश नीति है।

नवजोत सिंह सिद्धू ने किया था दावा, श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर खोलने को पाकिस्‍तान तैयार
चंडीगढ़। पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा है कि पाकिस्‍तान गुरु नानकदेव जी के 550वें प्रकाशोत्‍सव पर श्री करतारपुर साहिब का रास्‍ता खोलने के लिए तैयार हो गया है। पंजाब के लोगों के लिए इससे कोई बड़ी खुशी नहीं हो सकती है। इससे मेरी पाकिस्‍तान यात्रा का मकसद पूरा हो गया है।

सिद्धू ने शुक्रवार को मीडिया से बातचीत में कहा कि पाकिस्‍तान के सूचना मंत्री फवाद चौधरी ने साफ कर दिया है कि पाक सरकार गुरु नानकदेव की 550वें प्रकाशोत्‍सव पर श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर को खोलने को तैयार है। पाकिस्‍तान इस संबंध में भारत सरकार को प्रस्‍ताव भेज रहा है। इसके बाद भारत सरकार के सहमत हो जाने पर इस कॉरिडोर को खोल दिया जाएगा।

 

Posted By: Arun Kumar Singh