Move to Jagran APP

अमेरिका के खिलाफ पाकिस्तान का बड़ा कदम, सैन्य और खुफिया सहयोग स्थगित

पाकिस्तान ने अमेरिका के साथ अपने रक्षा और खुफिया सहयोग को रोक दिया है।

By Kishor JoshiEdited By: Published: Thu, 11 Jan 2018 05:07 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jan 2018 06:43 PM (IST)
अमेरिका के खिलाफ पाकिस्तान का बड़ा कदम, सैन्य और खुफिया सहयोग स्थगित
अमेरिका के खिलाफ पाकिस्तान का बड़ा कदम, सैन्य और खुफिया सहयोग स्थगित

 इस्लामबाद (एएनआई)। अमेरिका द्वारा वित्तीय सहायता रोके जाने की घोषणा होने के बाद पाकिस्तान और अमेरिका रिश्तों में तनातनी बढ़ती ही जा रही है। अमेरिका द्वारा 1624 करोड़ रुपये की सैन्य मदद रोके जाने से बौखलाए पाकिस्तान ने अब अमेरिका के साथ सभी तरह के खुफिया और सुरक्षा सहयोग को स्थगित कर दिया है।

loksabha election banner

शांति के लिए पाकिस्तान लगातार प्रयासरत- दस्तगीर

पाकिस्तान सरकार ने ट्विटर पर एक बयान जारी करते हुए कहा, 'पाकिस्तानी रक्षा मंत्री खुर्रम दस्तगीर खान ने कहा  है कि अमेरिका द्वारा पाकिस्तान को दी जाने वाली सैन्य मदद पर रोक के बाद पाकिस्तान ने अमेरिका के साथ अपने खुफिया और मिलट्री सहयोग को स्थगित कर दिया है। आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में पाकिस्तान ने अपनी जिम्मेदारियों का हमेशा से ही निर्वहन किया है और हम शांति की स्थापना के लिए लगातार प्रयास करते रहेंगे।' 

बातचीत की टेबल पर आए पाकिस्तान- अमेरिका

मंगलवार को अमेरिका ने स्पष्ट कर दिया था कि पाकिस्तान को तभी वित्तीय सैन्य मदद दी जा सकती है जब वह आतंकवाद के खात्मे के लिए पुरजोर प्रयास नहीं करता है, जिसके बाद पाकिस्तान ने यह कदम उठाया है। अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा था, 'अमेरिका चाहता है कि पाकिस्तान बातचीत के लिए आगे आए और हमारे प्रयासों में सहयोग करे। पाकिस्तान को दी जाने वाली सैन्य सहायता को केवल स्थगित किया गया है ना कि रोका गया है। कोई भी फंड कहीं आवंटित नहीं किया गया है हम पाकिस्तान से भविष्य में सहयोग की आशा रखते हैं।'

नए साल पर ट्रंप ने कहा था कि पाकिस्तान से मिला झूठ और छल

इससे पहले नए साल के अवसर पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि अमेरिका ने पाकिस्तान को पिछले 15 वर्षों में 33 अरब डॉलर की मदद दी और इसके बदले में उसे झूठ और छल मिला। इसके बाद अमेरिका ने पाकिस्तान को दी जाने वाली करीब 2 अरब डॉलर की सुरक्षा मदद पर रोक लगा दी थी। इतना ही नहीं अमेरिका ने कहा था कि वह पाकिस्तान को दी जाने वाली 25.5 करोड़ डॉलर (1628 करोड़ रुपये) की सैन्य आर्थिक सहायता रोकने पर गंभीरता से विचार कर रहा है। 

 यह भी पढ़ें: अमेरिका और पाकिस्तान के दोस्ती- दुश्मनी की कहानी, जानिए- क्यों बढ़ी दूरियां


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.