Move to Jagran APP

पाकिस्‍तान: इमरान खान के 12 मंत्री कर चुके हैं परवेज मुशर्रफ के साथ काम

शाह महमूद कुरैशी पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री होंगे। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के उपाध्यक्ष कुरैशी 2008 में मुंबई आतंकी हमले के समय भी पाकिस्तान के विदेश मंत्री थे।

By Ramesh MishraEdited By: Published: Mon, 20 Aug 2018 08:59 AM (IST)Updated: Mon, 20 Aug 2018 09:50 AM (IST)
पाकिस्‍तान: इमरान खान के 12 मंत्री कर चुके हैं परवेज मुशर्रफ के साथ काम
पाकिस्‍तान: इमरान खान के 12 मंत्री कर चुके हैं परवेज मुशर्रफ के साथ काम

इस्लामाबाद/लाहौर [ एजेंसी ] । पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने अपने मंत्रियों का एलान कर दिया है। उनके मंत्रिमंडल में 21 सदस्य होंगे। इनमें 16 लोग मंत्री और अन्य प्रधानमंत्री के सलाहकार होंगे। इनमें कम-से-कम 12 मंत्री पूर्व सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ के शासनकाल में अहम पदों पर रह चुके हैं। मुशर्रफ के प्रवक्ता, उनके वकील और मंत्री रह चुके लोगों पर इमरान ने भी भरोसा जताया है। नए मंत्रियों को सोमवार को राष्ट्रपति भवन में शपथ दिलाए जाने की उम्मीद है।

loksabha election banner

शाह महमूद कुरैशी पाकिस्तान के नए विदेश मंत्री होंगे। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के उपाध्यक्ष कुरैशी 2008 में मुंबई आतंकी हमले के समय भी पाकिस्तान के विदेश मंत्री थे। जब लश्कर आतंकियों ने भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई पर हमला किया था, उस समय कुरैशी नई दिल्ली में ही थे।

परवेज खट्टक को रक्षा मंत्री बनाया गया है। इससे पहले 2013-18 तक वे खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के मुख्यमंत्री रह चुके हैं। पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल मुहम्मद उमर के बेटे असद उमर नई सरकार में वित्त मंत्री होंगे। 1971 में भारत-पाकिस्तान युद्ध के समय मुहम्मद उमर पाकिस्तानी सेना में शामिल थे। खट्टक और कुरैशी समेत पांच मंत्री इससे पहले पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी की सरकार में भी मंत्री रह चुके हैं।

मुशर्रफ के समय रेल मंत्री रह चुके शेख राशिद को वही पद मिला है। इमरान ने तीन महिलाओं-शिरीन मजारी, जुबैदा जलाल और फहमिदा मिर्जा को भी मंत्री बनाया है। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान और विदेश मंत्री के तौर पर नामित शाह महमूद कुरैशी।

आरिफ अल्वी राष्ट्रपति पद के लिए पीटीआइ के उम्मीदवार

आरिफ अल्वी राष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव में पीटीआइ के उम्मीदवार होंगे। राष्ट्रपति ममनून हुसैन का उत्तराधिकारी चुनने के लिए चार सितंबर को मतदान कराया जाएगा। उनका पांच साल का कार्यकाल खत्म हो रहा है। हुसैन को पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने राष्ट्रपति बनाया था। आरिफ इस समय नेशनल असेंबली के सदस्य हैं और उनको इमरान का भरोसेमंद माना जाता है। वे पीटीआइ के संस्थापक सदस्य हैं और इसके महासचिव भी रह चुके हैं।

पीटीआइ के उस्मान बुजदार पंजाब प्रांत का मुख्यमंत्री चुने गए

प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के उम्मीदवार उस्मान बुजदार को देश के सबसे ज्यादा आबादी वाले पंजाब प्रांत का मुख्यमंत्री चुन लिया गया है। राज्य में पाकिस्तान मुस्लिम लीग -नवाज के 10 वर्षो का शासन खत्म हो गया है। पीएमएल-एन की ओर से शाहबाज शरीफ लगातार दो कार्यकाल के लिए राज्य के मुख्यमंत्री रहे थे। रविवार को हुए मतदान में बुजदार को 186 मत हासिल हुए। पीएमएल-एन के उनके प्रतिद्वंद्वी हमजा शाहबाज को 159 वोट मिले। बुजदार इससे पहले शाहबाज शरीफ के साथ काम कर चुके हैं। प्रांत में नई सरकार के गठन के लिए सदन के 371 सदस्यों में से किसी पार्टी के पास 186 सदस्यों का समर्थन जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.