Move to Jagran APP

ताकत बढ़ाने में जुटी पाकिस्तानी नौसेना, एडमिरल अमजद खान नियाजी ने संभाला नए अध्यक्ष का पदभार

Pakistan Navy पूर्व नौसेना अध्यक्ष एडमिरल जबर महमूद अब्बासी ने अपने फेयरवेल में कहा कि नौसेना की फ्लीट में 50 से अधिक जहाजों को शामिल किए जाने की प्रक्रिया जारी है और इसमें 20 बड़े जहाज होंगे ।

By Monika MinalEdited By: Published: Wed, 07 Oct 2020 04:25 PM (IST)Updated: Wed, 07 Oct 2020 04:25 PM (IST)
ताकत बढ़ाने में जुटी पाकिस्तानी नौसेना,  एडमिरल अमजद खान नियाजी  ने संभाला नए अध्यक्ष का पदभार
ताकत बढ़ाने में जुटी पाकिस्तान की नौसेना

इस्लामाबाद, प्रेट्र। पाकिस्तानी नौसेना (Pakistan Navy) इन दिनों ताकत बढ़ाने में जुटी है। इस क्रम में फ्लीट में 50 से अधिक जहाजों को जोड़ने की प्रक्रिया जारी है। इसमें 20 बड़े जहाज शामिल होंगे। यह जानकारी देश की नेवी के पूर्व अध्यक्ष (Chief of Naval Staff, CNS) ने बुधवार को दी। एडमिरल अमजद खान नियाजी ने बुधवार को 22वें नौसेना अध्यक्ष का पद संभाल लिया। इस्लामाबाद के पीएनएस जफर में एक समारोह आयोजित कि गई जिसमें CNS एडमिरल जफर महमूद अब्बासी ने औपचारिक रूप से पाकिस्तान की नौसेना का कमान नवनियुक्त नौसेना अध्यक्ष के हाथों में सौंप दिया। इस मौके पर नौसेना अध्यक्ष पद से रिटायर हो रहे नौसेना अध्यक्ष अब्बासी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया।

loksabha election banner

एडमिरल अब्बासी ने कहा कि उनका पहला फोकस पाकिस्तान नेवी को युद्ध के लिए तैयार करना था। पाकिस्तानी नौसेना के अनुसार,एडमिरल नियाजी पाकिस्तान नेवी के ऑपरेशंस ब्रांच में 1985 में तैनात किए गए थे।  वे विभिन्न कमांड व स्टाफ पोस्ट पर भी रहे। पाकिस्तान नेवल एकेडमी में शुरुआती ट्रेनिंग पूरी होने पर उन्होंने ‘सोर्ड ऑफ ऑनर’ का सम्मान भी मिला था। उन्होंने  क्वेटा के आर्मी कमांड एंड स्टाफ कॉलेज और नेशनल डिफेंस यूनिवर्सिटी, इस्लामाबाद से स्नातक की डिग्री हासिल की है। उन्होंने चीन के बीजिंग यूनिवर्सिटी ऑफ एयरोनॉटिक्स एंड एस्ट्रोनॉटिकक्स से अंडरवाटर एकॉस्टिक्स में मास्टर्स किया है। एडमिरल नियाजी को हिलाल-ए-इम्तियाज (सैन्य) और सितारा-ए-बसालत (स्टार ऑफ गुड कंडक्ट) भी हासिल है। इसके अलावा उन्हें फ्रांस सरकार से फ्रेंच मेडल शेवालियर (नाइट) का भी सम्मान मिल चुका है।

एडमिरल जबर महमूद अब्बासी ( Admiral Zafar Mahmood Abbasi) ने अपने विदाई समारोह के दौरान संबोधन में कहा कि अगले कुछ सालों में नेवी चार चीनी  जंगी जहाज और तुर्किश जहाजों को भी शामिल करेगा। उन्होंने बताया कि चीन के सहयोग से चल  रहे हैंगर सबमरीन प्रोजेक्ट योजना के अनुसार चल रहा है और पाकिस्तान व चीन में चार सबमरीन  का निर्माण किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.