Move to Jagran APP

नवाज शरीफ की बढ़ी मुश्किलें, दो और भ्रष्टाचार के संदर्भों को मंजूरी

पहले से मुसीबतों में पड़े पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की परेशानियां थमने का नाम नहीं ले रहीं हैं। उनके खिलाफ दो और भ्रष्टाचार सदर्भों को दर्ज करने की अनुमति भ्रष्टाचार रोधी एजेंसी की ओर से दी गई।

By Monika MinalEdited By: Published: Sat, 16 May 2020 07:37 AM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 07:37 AM (IST)
नवाज शरीफ की बढ़ी मुश्किलें, दो और भ्रष्टाचार के संदर्भों को मंजूरी
नवाज शरीफ की बढ़ी मुश्किलें, दो और भ्रष्टाचार के संदर्भों को मंजूरी

लाहौर, प्रेट्र। पाकिस्तान के भ्रष्टाचार रोधी एजेंसी (anti-graft agency) ने जवाबदेही अदालत में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ दो और भ्रष्टाचार संदर्भों को दाखिल करने को मंजूरी दे दी है। राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (NAB) के क्षेत्रीय बोर्ड ने अपने महानिदेशक शहजाद सलीम की अध्यक्षता में शुक्रवार को यहां बैठक बुलाई। बोर्ड की इस बैठक में 70 वर्षीय नवाज के खिलाफ इन मामलों पर चर्चा की गई।

loksabha election banner

नवाज शरीफ के  उनके छोटे बेटे शाहबाज शरीफ (Shahbaz Sharif), बेटी मरयम नवाज (Maryam Nawaz) व 13 अन्य लोगों के खिलाफ  मनी लॉन्ड्रिंग  (money laundering) व जमीन से जुड़े मामले  को लेकर जांच चल रही है।  इसी तरह बोर्ड ने नवाज शरीफ के खिलाफ 54 कनाल लैंड केस में जियो मीडिया ग्रुप के फाउंडर मीर शकीलुर रहमान व दो अन्य के खिलाफ संदर्भों को दर्ज करने की अनुमति भी दे दी। बता दें कि दुबई स्थित इंडिपेंडेंट मीडिया कॉरपोरेशन की सहायक कंपनी जंग ग्रुप को जियो ग्रुप के नाम से भी जाना जाता है।

इसमें से एक संदर्भ में कहा गया है कि शरीफ परिवार पर 7 बिलियन पाकिस्तानी  के हेर-फेर का आरोप है। अधिकारियों ने कहा, 'नवाज, शहबाज और मरियम इस मामले में प्राथमिक संदेह के घेरे में हैं। संदिग्धों के खिलाफ NAB 100 गवाहों को पेश करेगा। एक अन्य संदर्भ में तीन बार प्रधानमंत्री रहे नवाज पर लाहौर कैनाल के पास की जमीन के आवंटन मामले में ऑथोरिटी के दुरुपयोग का आरोप लगाया गया है।

 जवाबदेही अदालत में इसे दर्ज करने से  लाहौर स्थित NAB ने दोनों संदर्भों को अपने चेयरमैन जस्टिस जावेद इकबाल के पास उनकी मंजूरी के लिए भेज दिया।  एक अधिकारी ने बताया , 'अगले सप्ताह NAB चेयरमैन की मंजूरी के बाद शरीफ के परिजनों के खिलाफ दो मामलों को लाहौर स्थित जवाबदेही कोर्ट में दर्ज कराया जाएगा।'  

पिछले माह भ्रष्टाचार रोधी एजेंसी ने 34 साल पुराने जमीन से जुड़े भ्रष्टाचार मामले में पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी कर दिया। मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) के प्रमुख व पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ का इलाज फिलहाल लंदन में किया जा रहा है। NAB के एक अधिकारी के अनुसार, जियो मीडिया के फाउंडर मीर शकीलुर रहमान से जुड़े जमीन के एक मामले के में नवाज शरीफ के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.