न्यूयार्क [न्यूयार्क टाइम्स]। पाकिस्तान में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार ने पाबंदियां और सख्त कर दी हैं। इसके तहत अब कोरोना वैक्सीन की पूरी डोज यानी पूर्ण टीकाकरण वालों को ही नमाज अदा करने के लिए मस्जिदों में जाने की अनुमति होगी।

पाकिस्तान में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण के 7,678 मामले पाए गए थे। कोरोना महामारी के सामने आने के बाद पाकिस्तान में एक दिन में पाए गए संक्रमितों की यह सबसे बड़ी संख्या है। इसी को देखते हुए सरकार ने सख्त पाबंदियां लगाई हैं। मस्जिदों में प्रवेश के लिए पूर्ण टीकाकरण के साथ ही मास्क पहनना भी जरूरी है। साथ ही नमाज अदा करते समय एक दूसरे से छह फीट की दूरी भी बनाए रखनी है।

सरकार ने 10 प्रतिशत से अधिक संक्रमण दर वाले जिलों में स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया है। बंद जगहों पर शादी-विवाद समेत ज्यादा भीड़ वाले समारोह पर रोक लगा दी गई है। पाकिस्तान में राष्ट्रीय संक्रमण दर बढ़कर 13 प्रतिशत हो गई है। डेढ़ करोड़ की आबादी वाले कराची शहर में संक्रमण दर 46 प्रतिशत पर पहुंच गई है। इस्लामाबाद में संक्रमण दर 20 प्रतिशत है यानी राष्ट्रीय राजधानी में हर पांचवें टेस्ट की रिपोर्ट पाजिटिव आ रही है।

चीन ने बीजिंग में 20 लाख लोगों की कोरोना जांच की

 एपी की रिपोर्ट के मुताबिक चीन ने बीजिंग में कोरोना संक्रमण वाले क्षेत्र में 20 लाख लोगों की जांच की है। साथ ही शियान शहर में लाकडाउन खत्म कर दिया है। बीजिंग में चार फरवरी से शीतकालीन ओलिंपिक खेल शुरू होने वाले हैं और उससे पहले ही राजधानी के कुछ इलाकों में कोरोना के नए मामले मिलने से सरकार परेशान हो गई है। 15 जनवरी के बाद बीजिंग में कोरोना संक्रमण के 40 केस मिले हैं।

इटली में 77 हजार से ज्यादा नए केस मिले

रायटर की खबर के अनुसार इटली में सोमवार को 77,696 नए केस मिले और 352 लोगों की मौत हो गई। एक दिन पहले के 1,38,860 केस की तुलना में मामले तो घटे हैं, लेकिन मौतें बढ़ गई हैं। रविवार को 227 लोगों की मौत हुई थी।

इजरायल में सभी लोगों को चौथी डोज नहीं

रायटर के मुताबिक इजरायल के स्वास्थ्य मंत्री नित्जन होरोविट्ज ने सोमवार को कहा कि उन्हें नहीं लगता है कि सभी लोगों कोरोना रोधी वैक्सीन की चौथी डोज लगाई जाएगी। सरकार अभी 60 साल से अधिक उम्र और जोखिम वाले लोगों के लिए ही चौथी डोज मुहैया करा रही है। जोखिम वाली श्रेणी में बुजुर्गो के साथ ही गंभीर रोगों से ग्रस्त कमजोर प्रतिरक्षा वाले लोगों को रखा गया है।

ब्रिटेन में 11 फरवरी से पूर्ण टीकाकरण वालों को जांच से छूट

 प्रेट्र की रिपोर्ट के मुताबिक ब्रिटेन ने सोमवार को कहा कि 11 फरवरी से पूर्ण टीकाकरण वाले यानी वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वाले यात्रियों को इंग्लैंड में आने पर दो दिन के भीतर कोरोना टेस्ट कराने की जरूरत नहीं होगी। ब्रिटेन के परिवहन मंत्री ग्रांट शैप्स ने हाउस आफ कामंस में यह बयान दिया।

Edited By: Monika Minal