Move to Jagran APP

सिख समुदाय की पुरानी मुराद हुई पूरी, पाकिस्तान में रखी गई गुरु नानक विवि की आधारशिला

बाबा गुरु नानक विश्वविद्यालय के लिए सिख समुदाय लंबे समय से मांग कर रहा था। ननकाना साहिब में विश्वविद्यालय की आधारशिला पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार ने रखी।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Sun, 14 Jul 2019 09:40 PM (IST)Updated: Sun, 14 Jul 2019 09:40 PM (IST)
सिख समुदाय की पुरानी मुराद हुई पूरी, पाकिस्तान में रखी गई गुरु नानक विवि की आधारशिला
सिख समुदाय की पुरानी मुराद हुई पूरी, पाकिस्तान में रखी गई गुरु नानक विवि की आधारशिला

लाहौर, प्रेट्र। पाकिस्तान के ननकाना साहिब में शनिवार को बाबा गुरु नानक अंतरराष्ट्रीय विश्वविद्यालय की आधारशिला रख दी गई। पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में स्थित ननकाना साहिब सिख धर्म के पहले गुरु नानकदेव का जन्मस्थान है। स्थापना की घोषणा के करीब दस साल बाद विश्वविद्यालय निर्माण के लिए पहला पत्थर रखा गया है।

loksabha election banner

विश्वविद्यालय की आधारशिला पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार ने रखी। दस एकड़ जमीन पर 258 करोड़ रुपये की लागत से यह विश्वविद्यालय तैयार होगा। सरकार ने विश्वविद्यालय के बनने की समयसीमा अभी घोषित नहीं की है।

पंजाब सरकार के वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि कानूनी औपचारिकताएं पूरी होते ही विश्वविद्यालय का निर्माण कार्य शुरू कर दिया जाएगा। उन्होंने उम्मीद जताई कि कानूनी औपचारिकताएं जल्द पूरी हो जाएंगी, क्योंकि यह देश के गृह मंत्री एजाज शाह का इलाका है और वह खुद इस परियोजना में रुचि ले रहे हैं। एजाज शाह के आमंत्रण पर ही मुख्यमंत्री बुजदार ने ननकाना साहिब आकर विश्वविद्यालय की आधारशिला रखी।

इस सिलसिले में आयोजित समारोह में मुख्यमंत्री ने कहा, ननकाना साहिब जिले को पिछड़ेपन से उबारकर उसे जल्द ही विकसित जिलों में शुमार किया जाएगा। इसके लिए कई योजनाएं तैयार करने का कार्य चल रहा है। बाबा गुरु नानक विश्वविद्यालय की स्थापना इनमें से एक प्रोजेक्ट है। यह प्रधानमंत्री इमरान खान की पसंद वाला प्रोजेक्ट है।

बाबा गुरु नानक विश्वविद्यालय के लिए सिख समुदाय लंबे समय से मांग कर रहा था। इस विश्वविद्यालय की स्थापना का प्रस्ताव सबसे पहले सन 2003 में परवेज इलाही की सरकार ने तैयार किया था। लेकिन उस पर फैसला लेने में विलंब होता चला गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.