Move to Jagran APP

अब विश्व बैंक पाकिस्तान को देगा 6400 करोड़ रुपये का कर्ज

आर्थिक सलाहकार के हवाले से बताया कि इस पैसे का उपयोग तीन परियोजनाओं के लिए किया जाएगा।

By Nitin AroraEdited By: Published: Tue, 18 Jun 2019 10:09 PM (IST)Updated: Tue, 18 Jun 2019 10:09 PM (IST)
अब विश्व बैंक पाकिस्तान को देगा 6400 करोड़ रुपये का कर्ज
अब विश्व बैंक पाकिस्तान को देगा 6400 करोड़ रुपये का कर्ज

इस्लामाबाद, प्रेट्र। आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने विश्व बैंक के साथ लगभग 6400 करोड़ रुपये के कर्ज वाले तीन समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं। डॉन न्यूज ने प्रधानमंत्री इमरान खान के आर्थिक सलाहकार के हवाले से बताया कि इस पैसे का उपयोग तीन परियोजनाओं के लिए किया जाएगा। पाकिस्तान राजस्व कार्यक्रम और उच्च शिक्षा विकास में से प्रत्येक पर जहां लगभग 2800 करोड़ रुपये खर्च होंगे, वहीं खैबर पख्तूनख्वा में राजस्व जुटाने और संसाधन प्रबंधन कार्यक्रम पर 800 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

loksabha election banner

समझौतों पर विश्व बैंक के कंट्री हेड पेटचमुथु इलंगोवन ने जहां दस्तखत किए, वहीं पाकिस्तान की तरफ से आर्थिक मामलों के विभाग के सचिव नूर अहमद, उच्च शिक्षा आयोग के प्रतिनिधियों और खैबर पख्तूनख्वाह सरकार ने हस्ताक्षर किए।

बताया गया है कि राजस्व कार्यक्रम के तहत कर आधार बढ़ाने और उसके अनुपालन को सुविधाजनक बनाने पर 2800 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसका उद्देश्य पाकिस्तान के कर लक्ष्य को जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) के 17 प्रतिशत तक बढ़ाना है। साथ ही सक्रिय करदाताओं की संख्या 35 लाख तक बढ़ाना है।

800 करोड़ रुपये खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में राजस्व जुटाने और संसाधन प्रबंधन के लिए किया जाएगा। इमरान के आर्थिक सलाहकार ने देश के सतत आर्थिक विकास के लिए पाकिस्तान की सरकार को अपना निरंतर समर्थन देने के लिए विश्व बैंक का आभार जताया है।

बता दें कि पाकिस्तान भुगतान संतुलन को दूर करने के लिए आइएमएफ (अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष), विश्व बैंक और एडीबी (एशियाई विकास बैंक) जैसे कई वित्तीय संस्थानों से मदद मांग रहा है। पिछले महीने ही उसने तीन साल के लिए आइएमएफ के साथ लगभग 42 हजार करोड़ रुपये के बेलआउट पैकेज पर हस्ताक्षर किए हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.