Move to Jagran APP

कोर्ट में पेश हुए नवाज शरीफ, अगली सुनवाई 9 को

भ्रष्टाचार मामलों के तहत सुनवाई के लिए पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ इस्लामाबाद कोर्ट में पेश हुए। अगली सुनवाई 9 अक्‍टूबर को होगी।

By Monika MinalEdited By: Published: Mon, 02 Oct 2017 01:03 PM (IST)Updated: Mon, 02 Oct 2017 01:03 PM (IST)
कोर्ट में पेश हुए नवाज शरीफ, अगली सुनवाई 9 को
कोर्ट में पेश हुए नवाज शरीफ, अगली सुनवाई 9 को

इस्‍लामाबाद (जेएनएन)। राष्‍ट्रीय जवाबदेही ब्‍यूरो (NAB) द्वारा तैयार किए गए तीन भ्रष्‍टाचार मामलों में बगैर दोषी ठहराए निष्कासित प्रधान मंत्री नवाज शरीफ सोमवार को अदालत से निकल गए। इस मामले की अगली सुनवाई 9 अक्टूबर को होगी।

loksabha election banner

सख्‍त रेंजर्स की तैनाती के बीच पूर्व प्रधानमंत्री कोर्ट में सुबह 8.30 पर पहुंचे। सुनवाई के दौरान, PML-N वकील ख्‍वाजा हेरिस ने कहा कि मामले के सभी दोषियों को कोर्ट में पेश होना होगा। नवाज, उनके बच्‍चे- हसन, हुसैन और मरियम के साथ दामाद कैप्‍टन सफदर को 9 अक्‍टूबर को कोर्ट में पेश होना होगा। नवाज व दामाद समेत उनके बच्‍चों के लिए गैर जमानती अरेस्‍ट वारंट जारी किया गया है।

गिरफ्तारी वारंट के बावजूद पूर्व प्रधानमंत्री के बच्‍चे हसन, हुसैन और मरियम के साथ दामाद रिटायर्ड कैप्‍टन सफदर तीसरी बार भी कोर्ट में पेश नहीं हुए।

पंजाब के कानून मंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा कि नवाज शरीफ ने राष्ट्रीय जवाबदेही ब्यूरो (एनएबी) के समक्ष उपस्थित होने का फैसला किया है। उन्‍होंने डॉन को बताया, ‘चूंकि मियां साहिब के बच्‍चे अपनी मां कुलसुम नवाज की देखरेख में व्‍यस्‍त है इसलिए वे 2 अक्‍टूबर को इस्‍लामाबाद के कोर्ट में पेश होने में असमर्थ हैं।‘

उल्‍लेखनीय है कि लिंफोमा (गले के कैंसर) के कारण बेगम कुलसुम की तीन सर्जरी हुई। मरियम के अनुसार, उनकी स्‍थिति अभी स्‍थिर है। एक कानूनी विशेषज्ञ ने चेतावनी दी कि कोर्ट में लगातार तीन सुनवाई में पेश न होने पर गैरजमानती वारंट जारी किया जा सकता है।

सोशल मीडिया पर एक्‍टिव रहने वाली मरियम ने कोर्ट में पेशी के संबंध में किसी तरह का खुलासा नहीं किया था कि वो पेशी देंगी या नहीं। इसके पहले उन्‍होंने अपने पिता को कोर्ट में पेश न होने की सलाह दी थी जिसे उन्‍होंने नजरअंदाज कर दिया था।

शनिवार को पूर्व प्रधानमंत्री की बेटी ने ट्वीट किया, ‘पनामा पेपर्स केस में क्‍या इल्‍जाम थे? उसमें कोई इल्‍जाम नहीं था। यदि उसमें कुछ अपमानजनक था तो वे इकमा (वर्क परमिट) की आड़ में नहीं छिपाते। नवाज शरीफ होने के कारण वे अयोग्‍य रहे। सनाउल्‍लाह ने कहा, ‘बेगम कुलसुम की हालत के लिए जरूरी है कि उसका परिवार उसके साथ रहे। अदालत में उपस्थित होने के बाद नवाज शरीफ लंदन के लिए भी रवाना हो सकते हैं।‘

कोर्ट के सामने पेशी के संबंध में सनाउल्‍लाह ने कहा था कि नवाज शरीफ ने कोर्ट में पेश होने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा, ‘इस ट्रायल में कोई विश्‍वास नहीं है क्‍योंकि न्‍याय पारदर्शी होना चाहिए।‘ लाहौर व लंदन स्‍थित शरीफ के बेटे-बेटी व दामाद के आवास पर 26 सितंबर को इस्‍लामाबाद में कोर्ट की ओर से NAB ने जमानती गिरफ्तारी का वारंट भेजा था।

बता दें कि पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने पनामा मामले में बेईमानी के आरोप में 28 जुलाई को शरीफ को प्रधानमंत्री पद के अयोग्य करार दिया था और उनके तथा उनके बच्चों के खिलाफ भ्रष्टाचार का मामला दर्ज करने को कहा था। इस फैसले के बाद शरीफ ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था।

यह भी पढ़ें: नवाज शरीफ को फिर मिल सकती है पार्टी की कमान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.