Move to Jagran APP

MQM के संस्थापक अल्ताफ हुसैन को स्कॉटलैंड यार्ड ने गिरफ्तार किया

लंदन की स्काटलैंड यार्ड पुलिस ने मंगलवार को मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट (MQM) के संस्थापक अल्ताफ हुसैन को तड़के छापेमारी के दौरान गिरफ्तार किया।

By Vinay TiwariEdited By: Published: Tue, 11 Jun 2019 03:55 PM (IST)Updated: Tue, 11 Jun 2019 07:01 PM (IST)
MQM के संस्थापक अल्ताफ हुसैन को स्कॉटलैंड यार्ड ने गिरफ्तार किया
MQM के संस्थापक अल्ताफ हुसैन को स्कॉटलैंड यार्ड ने गिरफ्तार किया

नई दिल्ली, एजेंसी। लंदन की स्काटलैंड यार्ड पुलिस ने मंगलवार को मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट (MQM) के संस्थापक अल्ताफ हुसैन को तड़के छापेमारी के दौरान गिरफ्तार किया। अल्ताफ हुसैन को गिरफ्तार करने के बाद पुलिस उन्हें लंदन के लंदन स्टेशन स्टेशन पर लेकर आई। हुसैन को 15 अधिकारियों की टीम ने उत्तरी लंदन के घर पर छापा मारकर गिरफ्तार किया है।  

loksabha election banner

अल्ताफ हुसैन को 2016 के घृणास्पद भाषण के संबंध में गिरफ्तार किया गया है जिसमें उसने अपने अनुयायियों से अपना कानून लेने के लिए कहा था। एमक्यूएम के सूत्रों ने पुष्टि की है कि अल्ताफ हुसैन को गिरफ्तार किया गया है। स्कॉटलैंड यार्ड पुलिस ने एक बयान में कहा कि एमक्यूएम को गंभीर अपराध अधिनियम 2007 की धारा 44 के खिलाफ जानबूझकर प्रोत्साहित करने या सहायता करने के अपराध में गिरफ्तार किया गया है। 

क्या है धारा 44
जानबूझकर अपराध को प्रोत्साहित करना या सहायता करना
(1) एक व्यक्ति अपराध करता है यदि -
(क) वह एक अपराध को प्रोत्साहित करने या आयोग की सहायता करने में सक्षम कार्य करता है; तथा
(ख) वह अपने कमीशन को प्रोत्साहित या सहायता करना चाहता है।
(2) लेकिन उसे अपराध के कमीशन को प्रोत्साहित करने या उसकी सहायता करने के उद्देश्य से नहीं लिया जाना चाहिए क्योंकि इस तरह का प्रोत्साहन या सहायता उसके कार्य का एक परिणामी परिणाम था।

स्कॉटलैंड यार्ड की एक फोरेंसिक इकाई अल्ताफ हुसैन और एमक्यूएम के अंतर्राष्ट्रीय सचिवालय के निवास की खोज कर रही है। एमक्यूएम के कानूनी सलाहकार आदिल गफ्फार से भी पुलिस पूछताछ कर सकती है। हालांकि, स्कॉटलैंड यार्ड की एक टीम, जिसने पाकिस्तान का दौरा किया था, को एफआईए द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग से संबंधित सबूत प्रदान किए गए थे। 2017 में, स्कॉटलैंड यार्ड ने 11 मार्च, 2015 और 22 अगस्त, 2016 को MQM संस्थापक द्वारा किए गए दो भाषणों के संबंध में पाकिस्तान को लीगल म्यूचुअल लीगल असिस्टेंस के तहत एक पत्र भेजा था। क्राउन प्रॉसिक्यूशन सर्विस और मेट्रोपॉलिटन पुलिस सर्विसेज दोनों ने पुष्टि की कि अल्ताफ हुसैन के खिलाफ आपराधिक जांच शुरू हो गई थी।

गिरफ्तारी पर स्कॉटलैंड यार्ड का बयान
पाकिस्तान में मुत्तहिदा कौमी मूवमेंट (MQM) से जुड़े एक व्यक्ति द्वारा किए गए कई भाषणों की जांच के सिलसिले में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।
वह व्यक्ति, जिसकी आयु 60 के दशक में है, उसे उत्तर-पश्चिम लंदन के एक पते पर गिरफ्तार किया गया था। उन्हें जानबूझकर प्रोत्साहित करने या गंभीर अपराध अधिनियम 2007 की धारा 44 के विपरीत अपराधों की सहायता करने के संदेह पर गिरफ्तार किया गया था। उन्हें हिरासत में लिया गया और दक्षिण लंदन के एक पुलिस स्टेशन में ले जाया गया, जहां वह वर्तमान में पुलिस हिरासत में हैं। जांच के हिस्से के रूप में, अधिकारी उत्तर-पश्चिम लंदन के पते पर एक खोज कर रहे हैं। जासूस उत्तर-पश्चिम लंदन में एक अलग वाणिज्यिक पता भी खोज रहे हैं। मेट के काउंटर टेररिज्म कमांड के अधिकारियों की अगुवाई में होने वाली यह जांच अगस्त 2016 में पाकिस्तान में एमक्यूएम आंदोलन से जुड़े एक व्यक्ति द्वारा प्रसारित भाषण पर केंद्रित है, साथ ही अन्य भाषणों को भी उसी व्यक्ति द्वारा प्रसारित किया गया है। पाकिस्तान के गृह मंत्री एजाज शाह ने कहा कि एमक्यूएम के संस्थापक अल्ताफ हुसैन एक ब्रिटिश नागरिक थे और वहां अधिकारियों द्वारा जांच की जाएगी। उन्होंने कहा कि इस बिंदु पर एमक्यूएम संस्थापक की गिरफ्तारी पर इंटरपोल से संपर्क करने का कोई इरादा नहीं था। 

'ब्रिटिश अधिकारी करेंगे MQM संस्थापक की जांच'
पाकिस्तान के गृह मंत्री एजाज शाह ने बतायाा कि एमक्यूएम के संस्थापक अल्ताफ हुसैन एक ब्रिटिश नागरिक थे और वहां पर अधिकारियों द्वारा जांच की जा रही थी। 

शाह ने कहा कि MQM संस्थापक की गिरफ्तारी पर इंटरपोल ने जमानत का अनुरोध प्रस्तुत किया। उधर एमक्यूएम के संस्थापक अल्ताफ हुसैन के वकील ने उनकी जमानत का अनुरोध प्रस्तुत किया है। ब्रिटिश के वकील टोबी किडमैन अल्ताफ हुसैन मामले में एफआईए का प्रतिनिधित्व करेंगे। जेआईटी प्रमुख मजहरुल हक लंदन जाएंगे। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.