Move to Jagran APP

Pakistan news: जानिए, क्यों पाकिस्तान में एक पत्रकार की गिरफ्तारी पर मचा है बवाल

वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व पीएम नवाज शरीफ के सलाहकार रहे इरफान सिद्दिकी को जिस तरीके से गिरफ्तार किया गया उसकी चौतरफा निंदा हो रही

By Brij Bihari ChoubeyEdited By: Published: Mon, 29 Jul 2019 12:26 PM (IST)Updated: Mon, 29 Jul 2019 12:47 PM (IST)
Pakistan news: जानिए, क्यों पाकिस्तान में एक पत्रकार की गिरफ्तारी पर मचा है बवाल
Pakistan news: जानिए, क्यों पाकिस्तान में एक पत्रकार की गिरफ्तारी पर मचा है बवाल

इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान के वरिष्ठ पत्रकार और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के सलाहकार रहे इरफान सिद्दिकी की गिरफ्तारी पर बवाल मच गया है। नेशनल एसेंबली के स्पीकर असद कैसर ने आइजी पुलिस को तलब किया है। दूसरी तरफ, प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी इसे गलत बताया है। इसके बावजूद यह मामला ठंडा होता नजर नहीं आ रहा है। खुद इरफान सिद्दिकी ने इसकी गहराई से जांच की मांग की है कि क्यों उन्हें आतंकवादियों की तरफ गिरफ्तार किया गया। फिर, १४ दिन की रिमांड पर लिया गया और अचानक रिहा भी कर दिया गया।

loksabha election banner

हथकड़ी लगाकर ले गई पुलिस

वरिष्ठ पत्रकार और स्तंभकार इरफान सिद्दिकी को इस्लामाबाद में उनके घर से शुक्रवार की रात ११ बजे के आसपास गिरफ्तार किया गया। उन्हें गिरफ्तार करने के लिए दर्जन भर गाड़ियों में सवार ३० लोगों की टीम भेजी गई थी। यही नहीं, उन्हें लगभग घसीटते हुए घर से निकाला गया। उन्हें कपड़े बदलने की भी इजाजत नहीं दी गई। साथ ही, अमानवीयता की हदें पार करते हुए इरफान सिद्दीकी को हथकड़ी लगाकर थाने ले जाया गया और उसके बाद उन्हें अडियाला जेल में डाल दिया गया।

घर से घसीट कर ले गई पुलिस

इरफान सिद्दिकी की गिरफ्तारी से मचे तूफान के बाद और प्रधानमंत्री इमरान खान के हस्तक्षेप के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया। रिहा किए जाने के बाद सिद्दिकी ने कहा कि उन्हें पड़ोसियों के सामने जिस तरह से घसीट कर घर के बाहर लाया गया, वह निहायत अफसोसनाक है। यह सिर्फ उनका अपमान नहीं है बल्कि यह कानून और संविधान की बेइज्जती है। अगर उनके साथ ऐसा हो सकता है तो आम लोगों के साथ क्या सलूक हो रहा होगा, इसका अंदाजा लगाया जा सकता है। बता दें कि सिद्दिकी के साथ उनके किरायेदार जावेद इकबाल को भी गिरफ्तार किया गया था।

किरायेदारी कानून के उल्लंघन का आरोप

सिद्दिकी को किरायेदार कानून के उल्लंघन में गिरफ्तार किया गया था। पुलिस का कहना है कि उन्होंने किरायेदारी एग्रीमेंट के दस्तावेज में फर्जीवाड़ा किया है। दस्तावेज पर उनके बेटे के हस्ताक्षर है, लेकिन वह पाकिस्तान में नहीं है बल्कि दुबई में है। पुलिस के इस आरोप को पाकिस्तान सरकार की प्रवक्ता फिरदौस आशिक अवान ने भी पुष्टि की है। इसी दलील पर अवान ने सिद्दिकी की गिरफ्तारी को सही ठहराया है। 

गृह मंत्री को कोई जानकारी नहीं
पाकिस्तान के गृह मंत्री (वजीर-ए-दाखिला) एजाज शाह से जब सिद्दिकी की गिरफ्तारी के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि उन्हें इस बारे में कुछ भी मालूम नहीं है। यह काफी हैरानी की बात है कि सिद्दिकी जैसी मशहूर शख्सियत की जिस गिरफ्तारी के बारे में टेलीविजन चैनलों और अखबारों से लेकर सोशल मीडिया पर चर्चाओं का दौर चल रहा हो, उसके बारे में गृह मंत्री को ही जानकारी न हो। उधर, पूर्व पीएम नवाज शरीफ की पार्टी मुस्लिम लीग (नवाज) की प्रवक्ता मरियम औरंगजेब ने इस घटना की कड़ी निंदा की है। उन्होंने सिद्दिकी को रिहा किए जाने के फैसला का स्वागत किया और कहा कि इससे साबित हो गया है कि पाकिस्तान की जनता का विवेक अभी जिंदा है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.