लंदन, पीटीआइ। आतंकवाद की खेती करने वाले पाकिस्‍तान में सुरक्षा हालातों को लेकर ब्रिटेन तक चिंता है। ब्रिटिश शाही परिवार का निवास रहे केन्सिंग्टन पैलेस (Kensington Palace) ने कहा है कि प्रिंस विलियम (Prince William) और केट मिडिलटन (Kate Middleton) का 14 अक्‍टूबर से 18 अक्‍टूबर तक होने वाला पांच दिवसीय पाकिस्‍तान दौरा सुरक्षा कारणों को लेकर बेहद जटिल होगा। बयान में कहा गया है कि विदेश और राष्ट्रमंडल कार्यालय के अनुरोध पर कैंब्रिज के राजकुमार और मलिका 14 अक्टूबर से 18 अक्टूबर के बीच पाकिस्तान का आधिकारिक दौरा करेंगे।  

बता दें कि प्रिंस विलियम (Prince William) और केट मिडिलटन (Kate Middleton) पाकिस्‍तान में यह जानने की कोशिश करेंगे कि जलवायु परिवर्तन के प्रभावों के लिहाज से स्थानीय समुदाय के लोग कैसे ढल रहे हैं। इस दौरान यानी 14 अक्टूबर से 18 अक्टूबर के बीच प्रिंस विलियम (Prince William) और केट मिडिलटन (Kate Middleton) ज्यादा से ज्यादा लोगों से मिलने की कोशिश करेंगे। यह शाही जोड़े का पहला पाकिस्तानी दौरा होगा।

इस दौर के तहत प्रिंस विलियम (Prince William) और केट मिडिलटन (Kate Middleton)  इस्लामाबाद, लाहौर जाने के साथ साथ पाकिस्‍तान के उत्‍तरी ग्रामीण क्षेत्रों और पश्चिम के बीहड़ों की सीमा का दौरा करेंगे। यात्रा के दौरान दोनों बच्चों, सरकारी अधिकारियों, कारोबारियों, सेवा के कामों से जुड़े कार्यकर्ताओं के साथ साथ सांस्कृतिक और खेल क्षेत्र की हस्तियों के साथ बातचीत भी करेंगे। इससे पहले साल 2006 में महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के बेटे और विलियम के पिता प्रिंस चा‌र्ल्स और उनकी पत्नी कैमिला भी पाकिस्‍तान का दौरा कर चुके हैं। यही नहीं एलिजाबेथ द्वितीय ने भी साल 1961 और 1997 में दो बार पाकिस्तान का दौरा किया था। 

बता दें कि एक महीने पहले ऐसी खबरें आई थीं कि भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव के कारण ब्रिटेन के प्रिंस विलियम और उनकी पत्नी केट मिडलटन अपना पाकिस्तान दौरा रद कर सकते हैं। हालांकि, पाकिस्‍तान में उनकी सुरक्षा को लेकर अभी भी चिंता बनी हुई है। शाही परिवार ने विगत जून महीने में दोनों के पाकिस्तान दौरे का ऐलान किया था। आंकड़ों पर नजर डालें लगभग 13 साल बाद ब्रिटेन के शाही परिवार के किसी सदस्य का पाकिस्तान जाने का कार्यक्रम बना है। 

Posted By: Krishna Bihari Singh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप