Move to Jagran APP

Inflation in Pakistan: पाकिस्तान में आसमान छू रही महंगाई, महिला ने सरकार से पूछा- बच्चों को खाना खिलाऊं या उन्हें मार डालूं

पाकिस्तान में आसमान छूती महंगाई को लेकर लोगों ने सरकार की आलोचना की है। कराची की एक महिला का वीडियो वायरल हो रहा है जो सरकार से पूछती है कि क्या उसे अपने बच्चों के लिए खाना की व्यवस्था न कर पाने के कारण उनकी जिंदगी खत्म कर देनी चाहिए।

By Achyut KumarEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2022 07:34 AM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2022 07:34 AM (IST)
Inflation in Pakistan: पाकिस्तान में आसमान छू रही महंगाई, महिला ने सरकार से पूछा- बच्चों को खाना खिलाऊं या उन्हें मार डालूं
पाकिस्तान में आसमान छूती महंगाई के लिए लोगों ने की सरकार की आलोचना (फोटो- एएनआइ)

इस्लामाबाद, एजेंसी। पाकिस्तान में आसमान छूती महंगाई को लेकर लोग देश के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (पीएमएल-एन) की शीर्ष नेता मरियम नवाज की आलोचना कर रहे हैं। बता दें, इस समय पाकिस्तान खराब आर्थिक संकट से जूझ रहा है। राजनीतिक उथल पुथल भी जारी है, जिससे सरकार की कठिन निर्णय लेने की क्षमता के बारे में संदेह पैदा हो रहा है।

loksabha election banner

महिला का वीडियो वायरल

पाकिस्तान में एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें कराची की एक महिला को बढ़ती महंगाई को लेकरसरकार को फटकारते हुए देखा जा सकता है। एआरवाई न्यूज ने सोमवार को बताया कि महिला सरकार से पूछती है कि क्या उसे अपने बच्चों के लिए खाना की व्यवस्था न कर पाने के कारण उनकी जिंदगी खत्म कर देनी चाहिए।

कराची की रहने वाली राबिया के रूप में पहचानी जाने वाली महिला को मुद्रास्फीति में वृद्धि के बाद आर्थिक समस्याओं के बारे में रोते और शिकायत करते देखा जा सकता है। ट्विटर पर पोस्ट किए गए एक वायरल वीडियो में, उन्होंने जनता की राहत के लिए कुछ नहीं करने के लिए प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और पीएमएल-एन की शीर्ष नेता मरियम नवाज की आलोचना की।

'मुझे अपने बच्चों को खिलाना चाहिए या मार देना चाहिए'

राबिया ने कहा कि शासकों को उसे बताना चाहिए कि आवश्यक वस्तुओं की कीमतों में वृद्धि के बाद उसके खर्चों का प्रबंधन कैसे किया जाए। उन्होंने कहा, 'मुझे क्या करना चाहिए, घर का किराया देना चाहिए, भारी बिजली बिल चुकाना चाहिए, अपने बच्चों के लिए दूध और दवाएं खरीदना चाहिए, अपने बच्चों को खिलाना चाहिए या उन्हें मार देना चाहिए?'

'सरकार ने गरीब लोगों को मार डाला है'

राबिया ने कहा कि वह दो बच्चों की मां है और इनमें से एक बच्चे को दौरे पड़ रहे हैं, जबकि पिछले चार महीनों में उसके इलाज की दवा की कीमतें काफी बढ़ गई हैं।  उनका कहना है, 'क्या मैं अपने बच्चे के लिए दवाएं खरीदने से बच सकती हूं? सरकार ने लगभग गरीब लोगों को मार डाला है। क्या आप वास्तव में सर्वशक्तिमान द्वारा पूछताछ किए जाने से डरते हैं या नहीं?'

इस बीच, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ की गठबंधन सरकार, जिसने अप्रैल 2022 में सत्ता संभाली थी, कई राजनीतिक और आर्थिक संकटों से जूझ रही है। इसका चालू खाता घाटा पिछले वित्त वर्ष के दौरान बढ़ते व्यापार घाटे के कारण बढ़कर 17.4 अरब अमेरिकी डालर या अर्थव्यवस्था के आकार का 4.6 प्रतिशत हो गया है।

मुद्रास्फीति को बढ़ावा

बहुपक्षीय और द्विपक्षीय उधारदाताओं से डालर के प्रवाह में कमी के साथ-साथ घटते विदेशी निवेश के बीच बढ़ते चालू खाता घाटे ने पिछले कई महीनों में विदेशी मुद्रा भंडार और रुपये को भारी दबाव में ला दिया है। इसने तेजी से मुद्रास्फीति को बढ़ावा दिया है और स्टेट बैंक को उधार लेने की लागत को एक बहुवर्षीय उच्च तक बढ़ाने और अर्थव्यवस्था में निवेशकों के विश्वास को कम करने के लिए मजबूर किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.