Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव को देखते हुए भारत ने कहा कश्मीर दौरे पर न आएं पाकिस्तानी विशेषज्ञ

पाकिस्तानी अधिकारियों को भारत से मिले पत्र में विशेषज्ञों के दौरे को स्थगित करने की वजह जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव को कारण बताया गया है।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 07:06 PM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 07:07 PM (IST)
पंचायत चुनाव को देखते हुए भारत ने कहा कश्मीर दौरे पर न आएं पाकिस्तानी विशेषज्ञ
पंचायत चुनाव को देखते हुए भारत ने कहा कश्मीर दौरे पर न आएं पाकिस्तानी विशेषज्ञ

इस्लामाबाद, प्रेट्र। कश्मीर में चिनाब नदी पर बन रही दो पनबिजली परियोजनाओं के पाकिस्तानी विशेषज्ञों से निरीक्षण के मसले को भारत ने फिलहाल स्थगित कर दिया है। ऐसा हाल ही में भारतीय सुरक्षा बलों के जवानों की निर्मम हत्या से बढ़े तनाव के चलते हुआ है। इसी तनाव के चलते न्यूयॉर्क में दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की मुलाकात भी नहीं हो सकी।

loksabha election banner

पाकिस्तानी अधिकारियों को भारत से मिले पत्र में विशेषज्ञों के दौरे को स्थगित करने की वजह जम्मू-कश्मीर में पंचायत चुनाव को कारण बताया गया है। इससे पहले अगस्त में लाहौर में सिंधु जल समझौता प्राधिकरण की बैठक में भारत ने चिनाब पर बनाए जा रहे एक हजार मेगावाट के पाकल डल बांध और 48 मेगावाट की लोअर कलनाई पनबिजली परियोजना पर पाकिस्तानी आपत्ति को नकार दिया था। साथ ही वास्तविकता को देखने के लिए पाकिस्तानी विशेषज्ञों को परियोजना स्थलों पर आमंत्रित किया था।

इसके बाद अक्टूबर में पाकिस्तानी विशेषज्ञों के भारत आने का कार्यक्रम तय हुआ था। लेकिन भारत ने राज्य में पंचायत चुनावों का हवाला देकर पाकिस्तानी अधिकारियों को जम्मू-कश्मीर न आने के लिए कहा है। जबकि वास्तविक कारण दोनों देशों के बीच एकाएक बढ़े तनाव को माना जा रहा है। विदेशी मामलों से जुड़े एक पाकिस्तानी अधिकारी ने भी इस संभावना पर मुहर लगाई है। कहा है कि शायद भारत अब पाकिस्तान के साथ हर तरह की वार्ता रोकने की सोच रहा है।

उल्लेखनीय है कि सिंधु जल समझौता पर गठित प्राधिकरण की वार्ता लगातार जारी रही है, भले ही उसमें अंतराल लंबा रहा हो। जम्मू-कश्मीर में हाल ही में सीमा सुरक्षा बल और राज्य पुलिस के चार जवानों की बर्बरता से हत्या के साथ ही पाकिस्तान ने आतंकियों पर डाक टिकट जारी कर उन्हें सम्मान दिया। कश्मीर में सक्रिय रहे ये आतंकी भारतीय सुरक्षा बलों के हाथों मारे गए थे। भारत ने पाकिस्तान की दोनों हरकतों को गंभीरता से लिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.