लाहौर, प्रेट्र। सिख श्रद्धालुओं के लिए करतारपुर कॉरिडोर के संचालन और मसौदा समझौते को अंतिम रूप देने के लिए भारत और पाकिस्तान के बीच तीसरे दौर की उच्चस्तरीय बातचीत बुधवार को अटारी में होगी।

पाकिस्तानी विदेश कार्यालय ने सोमवार को कहा, 'हमें उम्मीद है कि भारत और पाकिस्तान के बीच चार सितंबर को होने वाली बैठक में करतारपुर कॉरिडोर के संचालन और मसौदा समझौते से संबंधित उन मसलों पर सहमति बन जाएगी जिन्हें पिछली बैठक (14 जुलाई) में नहीं सुलझाया जा सका था।' शुक्रवार को इस मसले पर भारत-पाकिस्तान के तकनीकी विशेषज्ञों की बैठक भी हुई थी।

करीब दो घंटे तक चली बैठक के बाद दोनों पक्षों ने कहा था कि प्रस्तावित कॉरिडोर के तकनीकी पहलुओं पर अच्छी प्रगति हुई है। चार सितंबर को होने वाली बैठक में पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व दक्षिण एशिया एवं सार्क महानिदेशक और विदेश कार्यालय के प्रवक्ता डॉ. मुहम्मद फैसल करेंगे।

बता दें कि करतारपुर में दरबार साहिब को गुरदासपुर में डेरा बाबा नानक साहिब से जोड़ने वाले इस कॉरिडोर के जरिये पाकिस्तान ने प्रतिदिन 5,000 सिख श्रद्धालुओं को प्रवेश देने पर सहमति जताई है। यह दोनों देशों के बीच पहला वीजा मुक्त कॉरिडोर होगा। इसके लिए सिख श्रद्धालुओं को सिर्फ परमिट हासिल करना होगा।

तेजी से चल रहा है काम
करतारपुर कॉरिडोर का कार्य तेजी से चल रहा है। करीब 800 मजदूर और इंजीनियर कॉरिडोर को जल्‍द पूरा करने के लिए जुटे हुए हैं। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से कॉरिडोर का निर्माण 70 फीसद पूरा कर लिया गया है। लैंड पोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया तीन शिफ्टों में काम कर रही है। इस समय मजदूर और इंजीनियर पार्किंग, चेक पोस्ट, गैलरी, वेटिंग रूम व सेनिटेशन के काम में जुटे हुए हैं।

कड़वाहटों के बीच काम में नहीं हो रही देरी
बता दें कि जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद भारत-पाक संबंधों में काफी कड़वाहट आ गई थी। पाकिस्तान ने भारत के साथ हर तरह का व्यापार बंद कर दिया था। बावजूद इसके आगामी 12 नवंबर को श्री गुरु नानक देव जी का 550वां प्रकाशोत्सव को मनाने के लिए करतारपुर कॉरिडोर को खोलने की तैयारियां जोरों पर हैं।

यह भी पढ़ें: इमरान खान को उनके ही मंत्री ने किया बेपर्दा, कहा- पाकिस्तानी आर्मी ने भारत के खिलाफ...

Posted By: Nitin Arora

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप