Move to Jagran APP

पाकिस्तान में गुरुद्वारा को मस्जिद में बदलने के प्रयासों पर भारत ने जताया एतराज

गुरुद्वारा शहीद भाई तारू सिंह की जमीन पर कब्जा किए जाने के मामले पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कड़ा एतराज जताया है।

By Dhyanendra SinghEdited By: Published: Mon, 27 Jul 2020 10:08 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 10:12 PM (IST)
पाकिस्तान में  गुरुद्वारा को मस्जिद में बदलने के प्रयासों पर भारत ने जताया एतराज
पाकिस्तान में गुरुद्वारा को मस्जिद में बदलने के प्रयासों पर भारत ने जताया एतराज

लाहौर, एएनआइ। लाहौर के नौलखा बाजार में एक प्रसिद्ध गुरुद्वारे को मस्जिद में बदलने के प्रयासों पर भारत ने पाकिस्तानी उच्चायोग के समक्ष एतराज दर्ज कराया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने सोमवार को बताया कि गुरुद्वारा 'शहीदी अस्थान' भाई तरु सिंहजी के शहादत स्थल पर बना हुआ है। पाकिस्तान दावा कर रहा है कि यह मस्जिद शहीदगंज है। अब इसे मस्जिद में बदलने का प्रयास किया जा रहा है। इसे लेकर पाकिस्तानी उच्चायोग के साथ कड़ा विरोध दर्ज किया गया है।

loksabha election banner

श्रीवास्तव ने कहा कि भारत ने पाकिस्तान से मामले की जांच कराने और तत्काल एहतियाती उपाय करने के लिए कहा है। पाकिस्तान को अल्पसंख्यक समुदाय की सुरक्षा करने और उनके धार्मिक अधिकारों और सांस्कृतिक विरासतों की हिफाजत करने के लिए भी कहा गया है। उन्होंने कहा कि गुरुद्वारा शहीदी अस्थान भाई तरु सिंहजी एक ऐतिहासिक गुरुद्वारा है, जहां भाई तरु सिंहजी ने 1745 में अपना सर्वोच्च बलिदान दिया था।

बता दें कि यह गुरुद्वारा लाहौर में उस स्थान पर स्थापित किया गया है, भाई तारू सिंह जहां जाकिया खान के हाथों शहीद हुए थे। उन्होंने अपने केश कटाने और इस्लाम कुबूल करने के बजाय अपना सिर कटवाना मंजूर कर लिया था।

गोपाल सिंह चावला ने दी धमकी

एक वीडियो में लाहौर के लांडा बाजार में एक दुकान चलाने वाले सोहेल बट ने गुरुद्वारा शहीद भाई तारू सिंह की जमीन को कब्जाने के साथ ही पाकिस्तान गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (PGPC) के पूर्व प्रमुख गोपाल सिंह चावला को धमकी दी है। सोहेल ने दावा किया कि जिस जमीन पर गुरुद्वारा शहीद भाई तारु सिंह बना है और गुरुद्वारे की 4-5 कनाल की जमीन भी हजरत शाह काकू चिश्ती की मजार और उससे लगी मस्जिद शहीद गंज की है। 

सूत्रों का कहना है कि सोहेल बट ने यह सब कुछ भूमाफिया और आइएसआइ अफसर जैन साब के इशारे पर किया है। सोहेल ने एक वीडियो में सिख समुदाय के नेता गोपाल सिंह चावला और इस गुरुद्वारे में रहने वाले एक पूर्व सिख आतंकी फौजा सिंह के खिलाफ बयानबाजी की।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.