इस्‍लामाबाद,  एजेंसी । पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कारखानों से खाद्य पदार्थों की सुचारू और पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए देश के सभी राष्ट्रीय राजमार्गों को खोलने का आदेश दिया है। हालांकि, पाकिस्‍तान में राष्‍ट्रव्‍यापाी लॉकडाउन अमल में नहीं है, लकिन  कोरोना महामारी के दहशत से यहां लॉकडाउन जैसे हालात हैं। डॉन समाचार के मुताबिक रविवार को प्रधानमंत्री आवास में सत्तारूढ़ पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) की कोर कमेटी की बैठक में इमरान खान ने स्वयंसेवकों के माध्यम से गरीबों और दैनिक वेतन भोगियों के घर पर राशन प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। उन्‍होंने कहा कि यह सुविधाएं सोमवार से शुरू हो जाएंगीं। 

ड्यूटी के दौरान किसी भी मेडिकल प्रैक्टिशनर की मृत्यु पर शहीद का दर्जा 

बैठक में बताया गया कि सरकार ने सभी चिकित्सकों को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) प्रदान करना शुरू कर दिया है, जहां डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ वर्तमान में विभिन्न अस्पतालों में अपनी ड्यूटी निभा रहे हैं। पूरे देश में कोरोना वायरस के रोगियों के लिए गहन चिकित्सा इकाइयां (आईसीयू) और जांच केंद्र स्थापित किए गए हैं। ड्यूटी के दौरान किसी भी मेडिकल प्रैक्टिशनर की मृत्यु के मामले में उसे शहीद का लाभ दिया जाएगा।

कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 1593 पहुंची  

पाकिस्तान में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या 1593 पहुंच गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, पाकिस्तान के पंजाब में 593, सिंध में 502, खैबर पख्तूनख्वा में 192, बलूचिस्तान में 141, गिलगित-बाल्टिस्तान में 116, इस्लामाबाद में 43 और गुलाम कश्मीर में 6 मामले दर्ज किए गए हैं। इसी बीच  16 लोगों की जान चली गई है। हालांकि, 30 लोग इस संक्रमण से ठीक भी हुए हैं। 

नेपाल में लॉकडाउन को एक हफ्ते के लिए आगे बढ़ाया 

नेपाल में रविवार शाम देशभर में जारी लॉकडाउन को एक हफ्ते के लिए आगे बढ़ा दिया है। नेपाल में कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों की संख्या पांच पहुंच गई है। राजधानी काठमांडू में प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली के निवास बलुवाटार में हुई कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया। इस दौरान लॉकडाउन को अगले आठ दिनों सात अप्रैल तक बढ़ाने का निर्णय लिया गया। इससे पहले पिछले हफ्ते ही सरकार ने देश में लॉकडाउन लागू किया था, जो इस महीने की 31 तारीख को समाप्त होने वाला था।

 

Posted By: Ramesh Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस