Move to Jagran APP

हिंदुओं पर अभद्र बयान देनेवाले मंत्री पर इमरान खान की पार्टी का कड़ा रुख, पद से हटाया गया

चौहान को सामा समाचार एजेंसी ने पिछले महीने एक सम्मेलन के दौरान आमंत्रित किया था जहां उन्होंने हिंदुओं को गोमूत्र पीने वाले लोगों कह कर संबोधित किया।

By Nitin AroraEdited By: Published: Tue, 05 Mar 2019 04:41 PM (IST)Updated: Wed, 06 Mar 2019 12:28 AM (IST)
हिंदुओं पर अभद्र बयान देनेवाले मंत्री पर इमरान खान की पार्टी का कड़ा रुख, पद से हटाया गया
हिंदुओं पर अभद्र बयान देनेवाले मंत्री पर इमरान खान की पार्टी का कड़ा रुख, पद से हटाया गया

लाहौर, प्रेट्र। हिंदू विरोधी बयान देने पर पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की सरकार ने मंगलवार को अपने सूचना और संस्कृति मंत्री फयाजुल हसन चौहान को बर्खास्त कर दिया। पार्टी सूत्रों के मुताबिक यह कार्रवाई तब की गई जब प्रधानमंत्री इमरान खान ने चौहान की हिंदू विरोधी' टिप्पणी को गंभीरता से लेते हुए पंजाब के मुख्यमंत्री उस्मान बुजदार को उन्हें हटाने का निर्देश दिया। चौहान ने पुलवामा आतंकी हमले के बाद 24 फरवरी को एक सभा को संबोधित करते हुए आपत्तिजनक टिप्पणी की थी।

loksabha election banner

इमरान की तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के आधिकारिक अकाउंट से किए गए ट्वीट के मुताबिक, हिंदू समुदाय के खिलाफ आपत्तिजनक टिप्पणी करने के आरोप में पंजाब सरकार ने अपने सूचना एवं संस्कृति मंत्री फयाजुल हसन चौहान को पद से हटा दिया है।' पंजाब के मुख्यमंत्री के एक प्रवक्ता ने कहा कि चौहान ने मुख्यमंत्री को अपना इस्तीफा सौंप दिया, जिसे तुरंत स्वीकार कर लिया गया।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने बताया कि मुख्यमंत्री ने सार्वजनिक रूप से अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांगने के बाद चौहान को माफ कर दिया था, लेकिन प्रधानमंत्री के दखल के बाद उन्हें मंत्रालय से हटाना पड़ा। बता दें कि 75 लाख की आबादी वाला हिंदू समुदाय पाकिस्तान का सबसे बड़ा अल्पसंख्यक समुदाय है। अधिकांश हिंदू आबादी सिंध प्रांत में है।

दोपहर में मांग ली थी माफी
इससे पहले दिन में तीव्र आलोचनाओं के बाद चौहान ने अपनी टिप्पणी के लिए माफी मांग ली थी। उन्होंने कहा था कि उनकी टिप्पणी पाकिस्तान के हिंदू समुदाय के खिलाफ नहीं थी बल्कि उनके बयान के निशाने पर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारतीय सेना और वहां की मीडिया थी। हालांकि पाकिस्तान में रहने वाले हिंदू समुदाय को अगर मेरी टिप्पणियों से आघात पहुंचा है तो मैं इसके लिए माफी मांगता हूं।

अपनी ही पार्टी के निशाने पर आए
सोमवार को चौहान की टिप्पणी के जवाब में राजनीतिक मामलों के प्रधानमंत्री के सलाहकार नईमुल हक ने कहा कि पाकिस्तान की तहरीक-ए-इंसाफ सरकार इस बकवास को कतई बर्दाश्त नहीं करेगी। वहीं पाकिस्तान के वित्त मंत्री उमर ने भी हसन के बयान की आलोचना की थी। उन्होंने ट्वीट किया, हिंदू समुदाय पाकिस्तान का अहम हिस्सा है। यह ध्यान रखना चाहिए कि पाकिस्तान के झंडे का हरा रंग सफेद के बिना पूरा नहीं होता है। यह अल्पसंख्यकों का प्रतिनिधित्व करता है।'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.