Move to Jagran APP

पश्चिम एशिया में तनाव दूर करने सऊदी और ईरान जा सकते हैं इमरान

पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव को दूर करने के प्रयास में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान शनिवार से ईरान और सऊदी अरब का दौरा कर सकते हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 08:09 PM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 08:09 PM (IST)
पश्चिम एशिया में तनाव दूर करने सऊदी और ईरान जा सकते हैं इमरान
पश्चिम एशिया में तनाव दूर करने सऊदी और ईरान जा सकते हैं इमरान

इस्लामाबाद, प्रेट्र। पश्चिम एशिया में बढ़ते तनाव को दूर करने के प्रयास में पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान शनिवार से ईरान और सऊदी अरब का दौरा कर सकते हैं। सऊदी अरब के दो तेल संयंत्रों पर पिछले माह हुए ड्रोन हमले के बाद से क्षेत्र में तनाव है। इस हमले के लिए सऊदी अरब और अमेरिका ने ईरान को जिम्मेदार ठहराया था।

loksabha election banner

इमरान पहले तेहरान जाएंगे 

एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार ने सूत्रों के हवाले से अपनी खबर में बताया कि इमरान पहले तेहरान जाएंगे और रविवार को ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी से मुलाकात करेंगे। इसके बाद वह रियाद पहुंचेंगे और सऊदी नेतृत्व से मिलेंगे। इमरान के इस दौरे पर हालांकि विदेश मंत्रालय चुप्पी साधे हुए है। पिछले माह संयुक्त राष्ट्र महासभा में हिस्सा लेने के दौरान इमरान ने दावा किया था कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ बढ़ते तनाव को दूर करने के लिए उनसे मध्यस्थता के लिए कहा है।

सऊदी अरब और ईरान में गहरे मतभेद

इस दावे पर हालांकि ट्रंप ने कहा था, 'पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने ही यह पेशकश की थी। लेकिन अभी कुछ तय नहीं हुआ है।' सऊदी अरब के साथ ही पाकिस्तान के ईरान से भी अच्छे संबंध हैं। जबकि सऊदी अरब और ईरान में गहरे मतभेद हैं।

मध्यस्थता कर चुके हैं नवाज शरीफ

वर्ष 2016 में सऊदी अरब ने प्रभावशाली शिया मौलवी निम्र अल-निम्र को फांसी पर चढ़ा दिया था। इसको लेकर सऊदी अरब और ईरान में तनाव बढ़ गया था। इस तनाव को दूर करने के लिए पाकिस्तान के तत्कालीन प्रधानमंत्री नवाज शरीफ ने मध्यस्थता की थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.