इस्लामाबाद, पीटीआइ। पाकिस्तान की इमरान सरकार पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ को स्वदेश लाने की मुहिम में जुट गई है। प्रधानमंत्री इमरान खान ने अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे शरीफ को लंदन से स्वदेश लाने के लिए कदम उठाएं। शरीफ को गत वर्ष नवंबर में चिकित्सा आधार पर चार हफ्ते के लिए लंदन जाने की अनुमति मिली थी, लेकिन तब से स्वदेश नहीं लौटे। पाकिस्तान की अदालतों में उनके खिलाफ भ्रष्टाचार से जुड़े कई मामले लंबित हैं। दो मामलों में उन्हें सजा भी मिल चुकी है, लेकिन बाद में इनमें जमानत मिल गई थी।

डॉन अखबार ने कैबिनेट के एक सदस्य के हवाले से बताया कि इमरान ने अधिकारियों को मामले में तेजी लाने को कहा है। कैबिनेट की मंगलवार को हुई बैठक में इस संदर्भ में निर्णय लिया गया। उन्होंने बताया कि सरकार शरीफ के प्रत्यर्पण को लेकर ब्रिटिश सरकार से फिर आग्रह करेगी। इसके लिए नई अर्जी दी जाएगी। पाकिस्तान ने पिछले महीने भी इसी तरह का आग्रह किया था। हालांकि पाकिस्तान और ब्रिटेन के बीच प्रत्यर्पण संधि नहीं है।

बता दें कि भ्रष्टाचार से जुड़े अल-अजीजिया और एवेनफील्ड मामलों में शरीफ पहले ही दोषी करार दिए जा चुके हैं। उन्होंने इन मामलों में मिली सजाओं को इस्लामाबाद हाई कोर्ट में चुनौती दी है। कोर्ट उनको कई बार पेश होने के लिए नोटिस जारी कर चुका है। पेश नहीं होने पर कोर्ट ने गत 15 सितंबर को उनके खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी किया था। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021