Move to Jagran APP

भारत कश्मीर की पूर्व स्थिति बहाल करे तो पाक वार्ता को तैयार, इमरान ने फिर अलापा कश्मीर का राग

भारत के साथ संबंध सुधारने की मीठी बातों के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने फिर से कश्मीर का राग छेड़ा है। कहा है कि पाकिस्तान भारत के साथ वार्ता शुरू करना चाहता है। लेकिन इसके लिए जम्मू-कश्मीर में अगस्त 2019 से पहले वाली स्थिति बहाल करनी होगी।

By Bhupendra SinghEdited By: Published: Mon, 31 May 2021 12:31 AM (IST)Updated: Mon, 31 May 2021 12:31 AM (IST)
भारत कश्मीर की पूर्व स्थिति बहाल करे तो पाक वार्ता को तैयार, इमरान ने फिर अलापा कश्मीर का राग
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने फिर से कश्मीर का राग छेड़ा।

इस्लामाबाद, प्रेट्र। भारत के साथ संबंध सुधारने की चंद मीठी बातों के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने फिर से कश्मीर का राग छेड़ा है। कहा है कि पाकिस्तान भारत के साथ वार्ता शुरू करना चाहता है। लेकिन इसके लिए जम्मू-कश्मीर में अगस्त 2019 से पहले वाली स्थिति बहाल करनी होगी।

loksabha election banner

जम्मू-कश्मीर भारत का अभिन्न अंग है

उल्लेखनीय है कि पांच अगस्त, 2019 को भारत ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटा दिया था। भारत कई मौकों पर स्पष्ट कर चुका है कि जम्मू-कश्मीर उसका अभिन्न अंग है, इसलिए वहां के बारे में कोई भी फैसला लेने का भारत को अधिकार है।

इमरान ने कहा- यदि पाक भारत से वार्ता करता है तो कश्मीर मसले से पीछे हट जाना होगा

लोगों द्वारा सीधे पूछे जा रहे सवालों के जवाब देते हुए इमरान ने कहा, अगर पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर की पूर्व स्थिति बहाल हुए बगैर भारत के साथ वार्ता करता है तो वह कश्मीर मसले से पीछे हट जाना होगा। भारत अगर इस बात को समझता है और जम्मू-कश्मीर में पांच अगस्त, 2019 से पूर्व वाली स्थिति बहाल करता है तो पाकिस्तान निश्चित रूप से उसके साथ वार्ता करेगा।

भारत ने कहा- जम्मू-कश्मीर की बेहतरी के लिए हर फैसला लेने का मुझे हक है

जबकि भारत कह चुका है कि जम्मू-कश्मीर में हिंसा और सीमापार आतंकवाद रोके जाने के बाद ही वह पाकिस्तान के साथ किसी तरह की वार्ता करेगा। भारत ने यह भी साफ किया है कि जम्मू-कश्मीर की बेहतरी के लिए हर फैसला लेने का उसका हक है।

दोनों देशों के रिश्तों में गिरावट

2016 में पठानकोट एयरबेस पर हुए आतंकी हमले के बाद से दोनों देशों के रिश्ते गिरावट की ओर हैं। उसके बाद उड़ी में सेना के शिविर और पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमलों के बाद भारत-पाकिस्तान के रिश्ते हद से ज्यादा बिगड़ गए थे। इन्हीं हमलों के बाद भारतीय सेना ने गुलाम कश्मीर में घुसकर सर्जिकल स्ट्राइक की थी और वायुसेना ने पाकिस्तान में घुसकर जैश-ए-मुहम्मद के आतंकी ठिकाने को बर्बाद किया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.