नई दिल्‍ली, जेएनएन। Bushra Bibi and Pakistan Politics: बुशरा बीबी को लेकर एक बार फ‍िर पाकिस्‍तान की सियासत गरम है। सत्‍ता पक्ष ने बुशरा बीबी की लीक हुई आडियो क्‍लिप को लेकर पाकिस्‍तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर प्रहार किया है। आज हम आपको बताते हैं कि पूरा मामला क्‍या है। पाकिस्‍तान की सियासत में बुशरा बीबी क्‍यों छाईं हैं। कौन हैं इमरान खान की तीसरी बेगम बुशरा बीबी? आखिर क्या है उनके काले जादू का राज? क्यों होते हैं उन्हें लेकर विवाद? आज इस कड़ी में हम आपको बताएंगे कि पांच बच्‍चों की मां बुशरा बीबी को आखिर कैसे दिल दे बैठे इमरान खान। बुशरा बीबी का राजनीति में क्‍यों बढ़ा हस्‍तक्षेप, उसके पीछे की क्‍या है कहानी।

कौन हैं इमरान की तीसरी पत्नी बुशरा बीबी

1- पाकिस्‍तान में इमरान खान की कुर्सी जब खतरे में थी तो उनकी तीसरी पत्‍नी बुशरा बीबी खान सुर्खियों में थी। बुशरा पर यह भी आरोप है कि इमरान की कुर्सी बचाने के लिए उन्‍होंने अपने घर में जिंदा मुर्गे जलवाए। उस वक्‍त विपक्षी नेता शहबाज शरीफ ने कहा था कि बुशरा जादू टोना कर रही हैं। यह भी कहा गया था कि इमरान को सत्‍ता में बने रहने के लिए उनके बनीगाला घर में कई टन मांस जलाया गया था। गौरतलब है कि इमरान के निकाह के बाद से ही बुशरा अपने रहस्‍यमयी व्‍यक्तित्‍व के कारण चर्चा में रही हैं। बुशरा पर काला जादू करने के आरोप लगते रहे हैं।

2- बुशरा बीबी का जन्म 16 अगस्त 1974 को पाकिस्तान के पाकपट्टन शहर में हुआ था। वह पाकिस्तान के पंजाब में एक राजनीतिक रूप से प्रभावशाली माने जाने वाले वट्टू खानदान से आती हैं। बुशरा की जन्मस्थली पाकपट्टन शहर लाहौर से 250 किलोमीटर दूर स्थित है। ये शहर 12वीं सदी के सूफी संत बाबा फरीद की दरगाह के रूप में जाना जाता है। बुशरा और इमरान दोनों ही बाबा फरीद के अनुयायी रहे हैं और इन दोनों की पहली मुलाकात भी बाबा फरीद की दरगाह पर ही हुई थी।

3- इमरान से शादी से पूर्व बुशरा ने खावर मनेका से निकाह किया था। खावर मनेका पाकिस्तान के एक रसूखदार जमींदार परिवार से ताल्‍लुक रखते हैं। खावर मनेका सीनियर कस्टम अधिकारी थे, जो बेनजीर भुट्टो सरकार में मंत्री रहे गुलाम मोहम्मद मनेका के बेटे हैं। बुशरा शुरू में आधुनिक विचारों की थीं, लेकिन बाद में अध्यात्म की ओर मुड़ गईं। पहले पति से बुशरा को पांच बच्चे हैं। बुशरा को तीन बेटियां और दो बेटे हैं। उनकी बड़ी बेटी मेहरू मनेका राजनीतिज्ञ मियां अता मोहम्मद मनेका की बहू हैं। उनकी दो और बेटियां भी शादीशुदा हैं।

4- वर्ष 2015 में इमरान और बुशरा बीबी की पहली मुलाकात सूफी संत बाबा फरीद की दरगाह पर हुई थी। इमरान अक्सर पाकपट्टन में स्थित बाबा फरीद की दरगाह पर जाया करते थे। दरगाह से लौटते समय अक्सर वह कुछ देर उस इलाके के प्रभावशाली माने जाने वाले मनेका परिवार यानी बुशरा के यहां भी रुकते थे। बुशरा भी सूफी मत को मानने वाली रही हैं और उन्हें कई लोग आध्यात्मिक गुरु या पिंकी पीरनी (पवित्र महिला) भी कहते हैं। इमरान खान को बुशरा के सूफीवाद से जुड़ाव ने ही अपनी ओर आकर्षित किया था।

5- बुशरा पर इमरान का यकीन 2015 में हुई एक राजनीतिक घटना से बढ़ा। 2015 में लोधरान उपचुनावों को लेकर बुशरा की भविष्यवाणी सही साबित हुई और इमरान की पार्टी के उम्मीदवार जहांगीर तरीन वह चुनाव जीत गए। इसके बाद इमरान बुशरा से सलाह और मार्गदर्शन के लिए नियमित तौर पर उनके घर जाने लगे। धीरे-धीरे इमरान बुशरा से राजनीतिक सलाह भी लेने लगे। ये सिलसिला शादी के बाद भी जारी रहा। इमरान खान के सत्ता में रहते विपक्षी नेताओं का आरोप था कि सरकार में टॉप लेवल की नियुक्तियों में भी बुशरा का हस्तक्षेप रहा करता था।

6- इमरान खान यह स्‍वीकार करते हैं कि उन्‍होंने निकाह के पूर्व बुशरा का चेहरा नहीं देखा था। इमरान ने कहा था कि मैंने उन्हें बिना देखे ही प्रपोज किया था, क्योंकि वह मुझसे कभी भी बिना अपना चेहरा ढंके नहीं मिलती थीं। इमरान ने कहा था कि शादी से पहले उन्होंने बुशरा के घर पर उनकी एक पुरानी तस्वीर ही देखी थी। इमरान-बुशरा का निकाह के भी दिलचस्‍प किस्‍से हैं। कहा जाता है कि बुशरा को सपना आया था कि अगर इमरान की शादी उनके परिवार में हो जाए तो वह पाकिस्तान के प्रधानमंत्री बन सकते हैं। इसके बाद बुशरा ने इमरान की शादी अपनी बहन और बेटी से कराने की कोशिश की, लेकिन इमरान नहीं माने, तब बुशरा ने पहले पति से तलाक लेकर खुद ही इमरान से शादी कर ली।

 विवादों में रहने वाली बुशरा करती हैं काला जादू 

बुशरा पर काला जादू और टोने-टोटके करने के आरोप लगते रहे हैं। कुछ लोगों का दावा है कि बुशरा के पास दो जिन्न हैं, जिनकी मदद से वह अपनी इच्छाएं पूरी करवाती हैं और इसके बदले में उन जिन्नों को पका हुआ मांस खिलाती हैं। 2019 में आई कई मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि आईने में बुशरा का चेहरा ही नहीं दिखता है। हालांकि, बाद में ये रिपोर्ट फेक साबित हुई थी। कहा जाता है कि बुशरा का इमरान खान और उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पर इतना प्रभाव है कि इस पार्टी के सदस्य पार्टी से ज्यादा बुशरा के प्रति निष्ठावान हैं। 

बुशरा के इस आडियो से मचा भूचाल

इस आडियो क्लिप में बुशरा बीबी इमरान खान के प्रवक्ता डा अर्सलान खालिद को कथित तौर पर देशद्रोह का नैरेटिव फैलाने के लिए कहती सुनाई दे रही हैं। दो मिनट की आडियो क्लिप की शुरुआत खान की पत्नी की नाराजगी के साथ होती है। वह सोशल मीडिया पर एक्टिव न रहने के लिए खालिद पर अपना गुस्सा जाहिर करती हैं। बुशरा बीबी ने कथित तौर पर अर्सलान से अपनी टीम को रूस से तेल न खरीदने के सरकार के मुद्दे को उठाने और इमरान खान के साथ गद्दारी से जोड़ने का निर्देश देने के लिए कहा। आडियो में बुशरा ने अर्सलान से कहा कि आप इस मुद्दे को दबने नहीं दे सकते। उन्होंने एक ट्रेंड बनाने के लिए कहा, ताकि लोगों को पता चल सके कि 'देश और इमरान के साथ गद्दारी की जा रही है। बुशरा ने कहा कि मैं यह सिर्फ आपको बता रही हूं... आप इसकी चर्चा किसी के भी साथ न करें।

Edited By: Ramesh Mishra